नई दिल्ली : अगर आपसे कोई पूछे कि रेस्टोरेंट में जाकर आप क्या खाना पसंद करेंगे तो शायद आपका जवाब होगा चिकन, मटन और और कोई पॉपुलर नॉनवेज डिश. लेकिन शायद ही आप सांपों के मांस की कल्पना कर पाएं. लेकिन एक देश ऐसा भी है जहां के लग्जरी रेस्टोरेंट में ग्राहकों को खाने के लिए सांपों का मांस और सांप के ही खून मिली वाइन परोसी जाती है. पहली बार पढ़कर शायद ही आपको इस पर यकीन हो लेकिन यह है 100 फीसदी सच. आपको बता दें कि वियतनाम के उत्तरी हिस्से में लोगों के बीच जहरीले सांपों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

गर्मी से राहत देती है सांप का मांस
इन सांपों के जहर को चावल से बनी हुई शराब के साथ भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा भी सांपों का खून अलग-अलग तरह की खानों की चीजों को बनाने में प्रयोग किया जाता है. सांपों के जहर को खाने के पीछे मान्यता है कि यह गर्मी से राहत देता है और तेज सिरदर्द में भी आराम देता है. रेस्टोरेंट में इन सांपों को फ्राई करके या फिर भाप में पकाकर कई किस्म के मसालों के साथ लोगों के खाने के लिए परोसा जाता है.

हो सकती है नपुंसकता की शिकायत
उत्तर पश्चिम वियतनाम की राजधानी हनोई से तीन घंटे की दूरी पर स्थित येन बाई रेस्टोरेंट के शेफ दिनह तियेन डुंग एक हाथ से सांप का सिर पकड़कर गले के काट देते हैं और खून को राइस वाइन में मिला देते हैं. रेस्टोरेंट के मालिक डुओंग डुक डॉक का कहना है कि सांप का खून मिली हुई वाइन को 50 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोगों के लिए पीना अच्छा रहता है. वह बताते हैं कम उम्र में इस वाइन को पीने से नपुंसकता की शिकायत आ सकती है.

सांपों के पकड़ने वाले शख्स का कहना है कि इनका मांस सेहत को फायदा पहुंचाता है. यह काफी स्वादिष्ट होने के साथ ही हड्डियों को मजबूती देता है. वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट आयोना डगलर का कहना है कि सांपों का मारा जाना दुखद है. उनका कहना है कि दुनियाभर में मांस का जितना उत्पादन हो रहा है उसे ध्यान में रखे तो सांपों को भोजन के रूप में प्रयोग किया जाना काफी दुखद है.