नई दिल्ली। कहते हैं जहां पर गणेश जी की रोजाना पूजा-अर्चना होती है वहां पर रिद्घि-सिद्घि और शुभ लाभ का वास होता है। ऐसे स्थान पर अमंगलकारी घटनाएं और दुख दरिद्रता नहीं आती है। शास्त्रों के अनुसार गणेशजी का प्रतीक स्वरूप सुपारी को भी माना जाता है। पूजा की सुपारी पर जनेऊ चढ़ाकर जब पूजा जाता है तो यह अखंडित सुपारी गौरी गणेश का रूप बन जाती है। गणेश चतुर्थी पर छोटी-सी सुपारी जिंदगी बदल सकती है। यहां जानते हैं पूजा की सुपारी के चमत्कारिक उपाय जो गणेश चतुर्थी के दिन करने पर लाभ देंगे:
- पूजा की सुपारी पूर्ण एवं अखंडित होती है। इसीलिए इसको पूजा के समय गौरी-गणेश का रूप मानकर उस पर जनेऊ चढ़ाई जाती है। बाद में उस पूजा की सुपारी को तिजोरी में रखना चाहिए क्योंकि जहां गणेशजी यानी बुद्धि के स्वामी का निवास होता है वहीं लक्ष्मी का निवास होता है। इससे घर में लक्ष्मी का स्थाई निवास होता है।
- अगर कोई काम कई दिनों से रुका पड़ा है, नहीं हो रहा है तो गणेश चतुर्थी के दिन दाईं ओर मुड़ी हुई सूंड़ वाले गणेशजी के चित्र की लौंग और सुपारी से पूजा करें। अब जब कभी भी काम पर जाना हो, एक लौंग और सुपारी अपने पास रख लिया करें। काम के समय लौंग को अपने मुंह में रख लें और उसे चूसें। इस दौरान 'जय गणेश काटो कलेश' का जाप करते रहें। घर आने पर सुपारी को वापस गणेशजी के फोटो के सामने रख दें। इस उपाय से आपका कार्य सफल होगा।
- सुबह स्नान कर घर के देवालय या श्रीगणेश मंदिर में जाकर मूर्ति के समक्ष एक पान के पत्ते पर सिंदूर में घी मिलाकर या कुमकुम से रंगे चावल से स्वस्तिक बनाएं। अब उस पर कलावे यानी लाल नाड़े में एक सुपारी लपेटकर रखें। यह श्रीगणेश स्वरूप मानी जाती है। इस सुपारी की पूजा अच्छे से करेंगे तो मंगल होगा।

- नौकरी पानी में परेशानी आ रही है या शादी नहीं हो रही है तो तो गणेश चतुर्थी के दिन एक पीला कपड़ा लें और उसमें एक सुपारी रखें। अब गणेश जी के साथ सुपारी में भी कुमकुम लगाकर गणपति का ध्यान करें। फिर चावल छिड़के। कपड़े को लपेटकर तिजोरी में रख दें।
- घर में सकारात्मकता लाने, सुख-शांति के लिए पूजा के स्थान पर एक सुपारी और एक तांबे के लोटे में गंगाजल भरकर दक्षिण दिशा में रख दें।

- किसी खास काम से बाहर जा रहे हैं और उसमें सफलता की आशा रखते हैं तो गणेशजी की मूर्ति के सामने दो सुपारी और दो इलाइची रखें। उन्हें भेंट की गई इलाइची और सुपारी अपनी जेब में रख लें। इससे आपका काम बन जाएगा।
- घर में धन की कमी से क्लेश हो तो गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को एक सुपारी, कुछ चावल के दाने और एक श्रीयंत्र भेंट करें। पूजा के बाद तीनों चीजें तिजोरी में रख दें। इससे घर में लक्ष्मी का वास होगा।