बून्दी । बून्दी में स्वच्छता के बदले परिदृश्य को दर्शाने और स्वच्छता की निरन्तरता और सम्बद्व विषयों को रेखांकित करने के उदेश्य से यहॉं जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि विधायक अशोक डोगरा ने इस अवसर पर कहा कि सम्पूर्ण स्वच्छता का सपना हम सबके प्रयास से साकार हुआ है। इसे अब और आगे बढाना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि कोई और राज्य सरकार आमजन के सम्पूर्ण विकास और कल्याण की दिशा में समर्पित होकर कार्य कर रही है। सरकारी योजनाएं जीवन स्तर में निरन्तर बदलाव ला रही है। इन सभी का लाभ पात्रजनों को मिलें और सभी विकास में भागीदार बनें। कार्यशाला में जिला प्रमुख सोनिया गुर्जर ने कहा कि वास्तिवक स्वच्छता अब शुरू हुई है जब घर-घर शौचालय बन चुके है और अब इनका उपयोग सुनिश्चित करवाना सबकी जिम्मेदारी है। उप जिला प्रमुख सत्येन्द्र मीणा ने भी स्वच्छता बनाए रखने के विषय में अपनी बात कही। कार्यशाला में बूंदी प्रधान मधु वर्मा, केशवरायपाटन प्रधान प्रशांत मीणा, एवं नैनवां प्रधान प्रसन्न बाई ने भी स्वच्छता निरन्तरता के विषय में विचार व्यक्तकिए।
कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे जिला कलक्टर महेश चन्द्र शर्मा ने कहा कि देशव्यापी स्वच्छता अभियान जिस तर्ज पर चलाया गया है और जिस तेजी से इसने गॉंवों-शहरों का परिदृश्य बदला है वो निश्चय ही अचंभित करने वाला है। आमजन स्वच्छता के प्रति सजग हुआ है और अपने गॉंव-शहर की स्वच्छता और विकास में भागीदार बन रहा है। देशभर में एक साथ छेडी गई इस मुहिम ने साबित कर दिया कि समन्वित प्रयासों के परिणाम सार्थक होते है।
कार्यशाला में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने आयोजन के उदेश्यों पर प्रकाश डाला और बताया कि ब्लॉक स्तर पर भी ऐसे आयोजन कर स्वच्छता की आदत को बरकरार रखने के लिए जागरूकता लाई जाएगी। अडानी फाउन्डेशन की ओर से चलाए जा रहे सुपोषण कार्यक्रम की जानकारी प्रजेन्टेशन के माध्यम से दी गई। ज्योति गौड़ ने प्रतिभा तथा महिला स्वच्छता व स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी। कार्यशाला का संचालन स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक निजामुद्दीन ने किया। कार्यशाला में पंचायतीराज जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यकर्ता एवं आमजन मौजूद रहे।