हर वो व्यक्ति जो सेक्शुअली ऐक्टिव है उसे सबसे पहले और जिस जरूरी बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए वह यह है कि बिना प्रोटेक्शन यूज किए सेक्स बिलकुल न करें। ऐसे में अगर आप भी अनचाही प्रेग्नेंसी और STD यानी सेक्शुली ट्रांसमिटेड बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इसका सबसे आसान तरीका है कि सेक्स के दौरान कॉन्डम का इस्तेमाल किया जाए। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें कॉन्डम इस्तेमाल करने में कुछ समस्याएं आती हैं। ऐसे में उन लोगों को हम बता रहे हैं कॉन्डम से जुड़ी कॉमन प्रॉब्लम्स और उन्हें दूर करने के तरीकों के बारे में...
अगर कॉन्डम यूज करते वक्त वह फट जाए तो उसे फेंककर दूसरा कॉन्डम यूज करें लेकिन ऐसा करने से पहले पूरी सावधानी के साथ सबसे पहले कॉन्डम की पैकेजिंग चेक करें। कहीं यह कॉन्डम एक्सपायर्ड तो नहीं है? क्या आपने इसे बहुत ज्यादा ठंडी या गर्म जगह पर रख दिया था? साथ ही अगर सेक्स के दौरान किसी भी वजह से कॉन्डम फट जाए तो गर्भनिरोधक गोली खा लेना ही बेहतर ऑप्शन होगा।
अगर आपको कॉन्डम के बाहर सीमन की एक बूंद भी नजर आए तो इसका मतलब है कि कॉन्डम में लीक होने की आशंका है। ऐसे में अनचाही प्रेग्नेंसी या किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए इमरजेंसी कॉन्ट्रसेप्टिव गोली लेना बेहद जरूरी है। जहां तक कॉन्डम लीक होने की वजह की बात है तो हो सकता है कि आपने गलत साइज का कॉन्डम यूज किया हो। हो सकता है आपने अपने ऑर्गन साइज से बड़ा कॉन्डम यूज किया और इसलिए सीमन लीक हो गया। लिहाजा अगली बार छोटे साइज का कॉन्डम यूज करें।
क्या आपके साथ भी ऐसा कभी हुआ है कि कि कॉन्डम आपके ऑर्गन से निकलकर फीमेल पार्टनर के प्राइवेट पार्ट में चिपक गया हो? इसकी वजह यह है कि अगर कोई व्यक्ति अपने ऑर्गन साइज से बड़ा कॉन्डम यूज करता है तो हो सकता है कि कॉन्डम फिसलकर पार्टनर के प्राइवेट पार्ट में चिपक जाता है। ऐसा होने पर कॉन्डम को धीरे से खींचकर बाहर निकालने की कोशिश करें। लेकिन अगर ऐसा करने के दौरान पार्टनर को किसी तरह की तकलीफ या दर्द महसूस हो रहा हो तो तुरंत गाइनैकॉलजिस्ट के पास जाएं और कॉन्डम को निकलवाएं।
क्या आपको भी ऐसा महसूस होता है कि कॉन्डम यूज करने की वजह से आपका सेक्शुअल एक्सपीरियंस और प्लेजर कम हो जाता है। अगर हां तो मार्केट में कई तरह के कॉन्डम मौजूद हैं और अल्ट्रा-थिन कॉन्डम का इस्तेमाल करने से आपकी समस्या का हल हो जाएगा। एक बार फिर यहां साइज सबसे जरूरी है। साइज में छोटा या बड़ा कॉन्डम यूज करने पर सेक्स के दौरान असुविधा और कष्ट महसूस हो सकता है।
अगर आपको भी कॉन्डम पहनने के बाद ऑर्गन में खुजली या जलन महसूस हो रही है तो इसका मतलब है कि आपने बिना एक्सपायरी चेक किए कॉन्डम खरीद लिया है और एक्सपायर्ड कॉन्डम यूज करने की वजह से ऐसा हो रहा है। या फिर ये भी हो सकता है कि आपको लैटेक्स से ऐलर्जी हो। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें और जानें कि किस वजह से आपको यह खुजली या जलन महसूस हो रही है।