नई दिल्ली: त्योहारी मांग जोर पकड़ने से पहले ही घरेलू सर्राफा बाजार में तेजी का माहौल बन गया है. इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजार में जहां भारी गिरावट का दौर रहा. वहीं, सोने और चांदी में तेजी का रुझान देखने को मिला. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगी धातुओं में आई मजबूती से घरेलू वायदा बाजार को सपोर्ट मिला.

बाजार के जानकार बताते हैं कि अभी पितृपक्ष चलने के कारण सर्राफा बाजार में खरीदारी ज्यादा नहीं है, मगर अगले सप्ताह पितृपक्ष समाप्त होने के बाद दुर्गा पूजा आरंभ होगी और आगे धनतेरस आने वाला है जब देश में सबसे ज्यादा सोने और चांदी की खरीदारी होती है. ऐसे में त्योहारी मांग जोर पकड़ने से पहले सोने और चांदी में आई तेजी से आगे सकारात्मक रुझान बना रहेगा. 

दिल्ली-मुंबई में सोने-चांदी का भाव
दिल्ली में शुक्रवार को 24 कैरेट सोने का भाव 32,320 रुपये प्रति 10 ग्राम था, जो उससे पिछले सत्र के मुकाबले 140 रुपये ज्यादा था. वहीं 22 कैरट सोने का भाव 32,170 रुपये प्रति 10 ग्राम था. दिल्ली में शुक्रवार को चांदी 39,650 रुपये प्रति किलो और मुंबई में 39,685 रुपये प्रति किलो थी. मुंबई सर्राफा बाजार में 24 कैरेट का सोना 145 रुपये की बढ़त के साथ 32,330 रुपये प्रति दस ग्राम रहा, जबकि 22 कैरट सोने का भाव 32,180 रुपये प्रति दस ग्राम था.

वायदा बाजार में भी चमक बरकरार
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर सोने का दिसंबर वायदा अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 228 रुपये यानी 0.73 फीसदी की बढ़त के साथ 31,645 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ. वहीं, चांदी का दिसंबर वायदा अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले 300 रुपये यानी 0.77 फीसदी की बढ़त के साथ 39,271 पर बंद हुआ. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना तकरीबन छह सप्ताह के उच्चतम स्तर पर चला गया.

वायदा बाजार कॉमेक्स पर शुक्रवार को सोने का दिसंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले चार डॉलर यानी 0.33 फीसदी की बढ़त के साथ 1,205.60 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस पर बंद हुआ, जबकि कारोबार के दौरान 1,209.80 डॉलर तक का उछाल आया, जो तकरीबन छह सप्ताह का उच्चतम स्तर है. एक ट्रॉय औंस 31.1 ग्राम के समतुल्य होता है.
विशेषज्ञ की राय में सोना-चांदी
केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में आई कमजोरी से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगी धातुओं को सपोर्ट मिला, जिससे घरेलू बाजार में सोने और चांदी के भाव में तेजी आई है. उन्होंने कहा कि औद्योगिक मांग बढ़ने से चांदी में तेजी का रुझान है. अजय केडिया ने कहा कि आगे त्योहारी मांग जोर पकड़ने पर सोने और चांदी में जबरदस्त तेजी आने के आसार हैं. उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजार में अस्थिरता का माहौल बनने से महंगी धातुओं में निवेश के प्रति लोगों का रुझान बनता दिख रहा है.