राजकोट: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने तीसरे दिन ही ऐतिहासिक जीत दर्ज की. टीम इंडिया ने खेल के हर विभाग में मेहमान टीम को मात दी. वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज टीम इंडिया के गेंदबाजों के आगे असहाय नजर आए और पहली पारी में 181 रन पर सिमटने के बाद फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में भी पूरी वेस्टइंडीज टीम 196 रनों पर आउट हो गई.

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट गवांकर 649 रनों पर घोषित की. इसके बाद वेस्टइंडीज को भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में 181 रनों पर समेटी. इसके बाद फॉलोऑन खेलते हुए वेस्टइंडीज ने पहली पारी से बेहतर बल्लेबाजी की लेकिन वह अपनी हार टाल नहीं सकी.

इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने बेहतरीन खेल दिखाया जिसमें पृथ्वी शॉ, कप्तान विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के शानदार शतक बनाए. इसके अलावा ऋषभ पंत के तूफानी 92 रनों की पारी और चेतेश्वर पुजारा की 86 रनों की अहम पारी भी रही. वहीं गेंदबाजी में पहली पारी में मोहम्मद शमी के साथ रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया और केवल 181 रन पर समेट दिया. वहीं दूसरी पारी में कुलदीप यादव ने शानदार प्रदर्शन किया.

मेहमान टीम दूसरी पारी में 50.5 ओवर खेल पाई. दूसरी पारी में भारत के लिए कुलदीप यादव ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 57 रन देकर पांच विकेट हासिल किए. पहली पारी में सबसे ज्यादा चार विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में दो विकेट लिए. रवींद्र जडेजा को तीन सफलता मिली.

वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज केरन पावेल ने सर्वाधिक 83 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 93 गेंदों का सामना किया और आठ चौके तथा चार छक्के लगाए. वेस्टइंडीज के लिए पहली पारी में रोस्टन चेज ने 53 और कीमो पॉल ने 47 रन बनाए. भारत के लिए पहली पारी में कप्तान विराट कोहली ने 139, पृथ्वी ने 134, जडेजा ने नाबाद 100, ऋषभ पंत  पुजारा ने 86 रनों की पारियां खेली थीं और इसी कारण मेजबान पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा करने में सफल रही.