श्रीनगरः जम्मू कश्मीर में निकाय चुनावों के दूसरे चरण के लिए आज (बुधवार को) राज्‍य में मतदान जारी है. सुबह 6 बजे से शुरू हुए मतदान में शामिल होने के लिए लोग पोलिंग बूथों पर कतार में लगे दिखे.  चुनाव के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं. चुनाव वाले क्षेत्रों में सुरक्षा बलों का गश्त बढ़ा दिया गया है, ताकि जनता के बीच किसी तरह का खौफ ना रहे. अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण का मतदान सुबह 6 बजे से शाम चार बजे तक होंगे. 

200 प्रत्याशियों की किस्तम पर लगा है दांव
दूसरे चरण में राज्‍य में 165 वार्ड पर वोटिंग हो रही है. इस चरण में करीब 200 से अधिक प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं, जिनमें से 62 को निर्विरोधी विजय घोषित कर दिया गया है. वहीं करीब 50 वार्ड वार्ड ऐसे हैं, जहां किसी ने भी नामांकन नहीं भरा है. बता दें कि इस दूसरे चरण में करीब डेढ़ लाख से अधिक वोटर हैं. जानकारी के अनुसार दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले की अनंतनाग म्यूनिसिपल कारपोरेशन के 25 वार्ड में से 16 पर वोटिंग हो रही है. यहां 47 उम्मीदवार मैदान में अपनी किस्मत आजमाने के लिए उतरे हैं. यहां कुल 47923 मतदाता हैं. अनंतनाग में 9 वार्ड पर प्रत्याशियों को निर्विरोध विजय घोषित किया गया है.
म्युनिसिपल कमेटी बिजबिहेड़ा में 17 वार्ड हैं, जिनमें से 5 वार्ड पर प्रत्याशियों को विजय घोषित किया गया है और 12 पर कोई नामांकन नहीं हुआ है. यहां 12044 मतदाता हैं. कुलगाम जिले की म्युनिसिपल यारिपुरा के  6 वार्ड में से 3 पर प्रत्याशियों को निर्विरोध घोषित किया गया है, जबकि 3 पर कोई नामांकन नहीं आये. यहां कुल 3729 मतदाता हैं. फ्रिसल के 13 वार्ड में से किसी पर भी कोई नामांकन नहीं हुआ है. यहां कुल 3409 मतदाता हैं.

वही, उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले के वतरगाम और कुंज़र म्युनिसिपल कमेटियों पर चुनावों होने हैं. वतरगाम में कुल 13 वार्ड हैं जिनमें से 1 वार्ड पर चुनाव होने हैं जहां 2 उम्मीदवार खड़े हुए हैं. जबकि 4 वार्ड खाली है, जहां किसी ने भी नामांकन नहीं भरा है और 8 उम्मीदवार निर्विरोध विजय घोषित किये गए हैं. यहां कुल 4407 मतदाता हैं. वहीं कुंज़र के 7 वार्ड में से 2 पर कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं हुआ है जबकि 5 उम्मीदवार निर्विरोध विजय घोषित किये गया हैं. यहां कुल 1366 मतदाता हैं.  पवाड़ा जिले के लंगेट म्युनिसिपल कमेटी के 13 वार्ड में से केवल 2 वार्ड में मतदान होंगे. जबकि 2 वार्ड में किसी ने भी नामांकन नहीं भरा है और 9 उम्मीदवार निर्विरोध विजय घोषित किये गए हैं. लंगेट में कुल 4572 

क्या है बांदीपुरा क्षेत्र में मतदान और मतदाता का हाल
मतदाता हैं और कुल 4 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं. इस बीच बांदीपुरा जिले के सुम्बल म्यूनिसिपल कमेटी के 13 वार्ड में से 11 पर मतदान होंगे जबकि 2 उम्मीदवार को निर्विरोध विजय घोषित किया गया है. सुम्बल में कुल 33 उम्मीदवार मैदान में अपनी किस्मत आजमाने उतरे हैं और कुल मतदाता 9048 हैं. मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के चरारे शरीफ, बीरवाह और मागाम म्यूनिसिपल कमेटियों में चुनाव होने हैं. चरारे शरीफ के 13 वार्ड में से 11 वार्ड पर प्रत्याशियों को निर्विरोधा विजय घोषित किया गया है जबकि 2 वार्ड में कोई नामांकन नहीं भरा गया हैं. यहां कुल 7587 मतदाता हैं. बीरवाह के 13 वार्ड में से 12 पर कोई नामांकन नहीं भरा गया है जबकि 1 वार्ड पर प्रत्याशी को निर्वोरोध विजय घोषित किया गया है. यहां कुल 3555 मतदाता हैं. वहीं मागाम के 13 वार्ड में से 7 पर प्रत्याशियों को निर्विरोधी विजय घोषित किया गया है जबकि 6 वार्ड में मतदान होंगे.
श्रीनगर म्यूनिसिपल कारपोरेशन में 19 वार्ड पर मतदान
अगर श्रीनगर म्यूनिसिपल कारपोरेशन की बात करें तो यहां वार्ड नंबर 18 से 37 (कुल 20 वार्ड) पर मतदान होना है. मिली जानकारी के अनुसार यहां 19 वार्ड ऐसे हैं जहां मतदान होना है जबकि 1 पर प्रत्याशी को निर्विरोध विजय घोषित किया गया है. यहां कुल 72 उम्मीदवार ऐसे हैं जो मैदान में अपनी किस्मत आजमाने उतरे हैं. गौरतलब है कि इससे पहले यूपी में पीछे पटरी से बॉगी उतरने की कई घटनाएं सामने आ चुकी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने इस घटना पर पर संज्ञान लेते हुए डीएम, एसपी समेत अधिकारियों को जुटने के लिए कहा है.