नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा 10 अक्टूबर को अपना 65वां जन्मदिन मना रही हैं. अपने करियर में सफलता के शिखर पर पहुंच चुकी यह अदाकारा काफी विवादों में रही हैं. बिन ब्याही मां की कोख से जन्म लेने वाली रेखा के पिता जेमिनी गणेसन साउथ फिल्म इंडस्ट्री के स्टार थे. अपनी टीनऐज में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने वाली रेखा ने आज तक आधिकारिक रूप से शादी नहीं की, लेकिन फिर भी वे अपनी मांग में सिंदूर लगाती हैं. हालांकि अब तक उनके रिलेशनशिप को लेकर कई अफवाहें उड़ चुकी हैं. पढ़ें, रेखा से जुड़ी दिलचस्प बातें...

मद्रास (अब चेन्नई) में जन्मीं रेखा के बचपन का नाम भानुरेखा गणेसन था, जो बाद में रेखा के नाम से जानी गईं. 1966 में रेखा ने तेलुगू फिल्म 'रेंगुला रत्नम' से बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके चार साल बाद उन्होंने हिंदी फिल्म 'अनजाना सफर' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

रेखा की बायोग्राफी के मुताबिक, उनको महज 15 साल की उम्र में इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान मुश्किल भरे दौर से गुजरना पड़ा था. 'अनजाना सफर' के एक गाने की शूटिंग के दौरान एक्टर बिस्वजीत उन्हें लगातार 5 मिनट तक किस करते रहे थे, क्योंकि डायरेक्टर ने कट नहीं बोला था.

विदेशी मैग्जीन में छपा विवाद
रेखा और बिस्वजीत का यह किसिंग सीन उन दिनों काफी विवादों में रहा. सेंसर बोर्ड ने भी इस पर कैंची चलाने की कोशिश की थी. विवाद इतना बढ़ा कि कोर्ट तक पहुंच गया. वहीं, अमेरिका की 'लाइफ मैग्जीन' के एशियन एडिशन ने इस पर 'द किसिंग क्रायसिस ऑफ इंडिया' टाइटल के साथ कवर स्टोरी छापी थी.

विनोद मेहरा से शादी
रेखा की जिंदगी पर लिखी गई किताब 'रेखा: एन अनटोल्ड स्टोरी' में लिखा है कि जब एक्टर विनोद मेहरा से शादी करने के बाद रेखा उनके कोलकाता स्थित घर पर गईं तो सास कमला ने उन्हें घर के अंदर पैर नहीं रखने दिया. सास ने गालियों और चप्पल से रेखा का स्वागत किया था. अपनी बेइज्जती देख रेखा बेहद दुखी हो गईं और वापस मुंबई लौट गईं. इस वाकये के बाद यह रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चल पाया.

अमिताभ बच्चन से अफेयर!
बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन और रेखा के अफेयर को लेकर खूब अफवाहें उड़ीं. बताया जाता है कि जया बच्चन को जब यह पता चला तो उन्होंने अमिताभ और रेखा के साथ काम करने पर पाबंदी लगवा दी. रेखा और अमिताभ आखिरी बार 1981 में आई यश चोपड़ा की 'सिलसिला' फिल्म में नजर आए थे.   

सफेद साड़ी और सिंदूर का किस्सा
रेखा की बायोग्राफी के राइटर यासीर उस्मान ने लिखा कि 22 जनवरी 1980 में ऋषि कपूर और नीतू की शादी में गैर-शादीशुदा रेखा सफेद रंग की साड़ी, मांग में सिंदूर और गले में मंगलसूत्र पहनकर पहुंच गई थीं. इस ड्रेसअप में रेखा को देखकर वहां मौजूद सभी लोगा चौंक गए थे. दरसअल, विनोद मेहरा से दूरी के बाद लोग यह कयास लगा रहे थे कि क्या रेखा ने दूसरी शादी कर ली ?

अमिताभ पर थीं निगाहें
ऋषि और नीतू की शादी में रेखा पर लगभग सभी मेहमानों का ध्यान था, लेकिन वो बस अमिताभ को ही देख रही थीं. दोनों के बीच कुछ देर बातचीत भी हुई. हालांकि, एक इंटरव्यू में रेखा ने इस पर सफाई देते हुए कहा था, सिंदूर, मंगलसूत्र और सफेद साड़ी उनकी फिल्म के गेटअप का हिस्सा थे, इसी बीच उसे पहनकर ही वो शादी में शरीक होने आ गई थीं.