कई बार इंसान अपने जीवन में तमाम कोशिशों के बाद भी हर तरफ़ से धोखा ही पाता है। फिर चाहे वो धोखा दोस्ती में, प्यार या फिर विश्वास में ही क्यों न हो। आजकल के ज़माने में लोग अपनों पर भी भरोसा नहीं कर पाते। यही कारण है कि हर कदम-कदम फूंक-फूंक कर रखते हैं। लेकिन फिर भी बहुत सावधानी बरतने के बाद वो प्यार नहीं पा पाते या धोखे के शिकार हो जाते हैं पर उन्हें इसका कारण नहीं पता होता और वो अपनी किस्मत को कोसने लगते हैं, तो आपको बता दें कि इसका कारण वास्तु भी हो सकता है। कुछ वास्तु के जानकारों के अनुसार जब बहुत प्रयास के बाद भी सफलता न मिले तो इसके पीछे कई बार आपका भाग्य कारण बनता है, उसी तरह से कई बार लगातार धोखा मिलने का कारण वास्तुदोष भी हो सकता है।

इसके अनुसार अगर घर में वास्तुदोष हो तो ये भी धोखे का कारण बनता है। उनके अनुसार ऐसे कई वास्तुदोष हैं जो धोखे का कारण बनते हैं, वहीं अगर आप इस संबंध में जागरूक होते हैं आप इन्हें दूर भी कर सकते हैं।इन वास्तु दोषों के कारण मिलता है बार-बार धोखा-
कुछ लोगों के घर के बेडरूम का वास्तु सही नहीं होता है जो वास्तु दोष धोखे को जन्म देता है। अगर आप भी धोखे से बचना चाहते हैं तो अपने बेडरूम में हल्का पिंक कलर करवाएं, इसी के साथ बेडरूम में रखी गई चीजें और बेडशीट भी हल्के रंग की होनी चाहिए।परिवार की कोई महिला आपको धोखा न दें, इसके लिए तो आप इस बात का ध्यान रखें कि परिवार के सभी सदस्य एक साथ लाल रंग के कपड़े न पहनें।

व्यापार में लगातार धोखा मिलता हो, जिस पर विश्वास करते हैं वही उनके साथ दगा करता है। तो आपको बता दें कि इसका एक कारण आपका भोजन को झूठा छोड़ना है। जो लोग खाना खाने के बाद थाली में कुछ खाना झूठा छोड़ देते हैं, उन्हें बार-बार धोखा मिलता है।
जिन घरों में हमेशा किसी न किसी बात पर विवाद होता रहता है या घर में अक्सर लोग बीमार रहते हैं। इन सभी बातों का कारण वास्तु दोष भी हो सकते हैं। कुछ आसान बातें ध्यान रखें इन वास्तु दोषों से बचा जा सकता है।

घर के दरवाजों के पीछे किसी भी तरह के हथियार या डंडा आदि नहीं रखना चाहिए। इससे परिवार के सदस्यों के बीच विवाद भी स्थिति बन सकती है।

बेडरूम में वॉश बेसिन नहीं होना चाहिए। इससे लव लाइफ में परेशानियां आ सकती हैं। अगर ऐसा हो तो वॉश बेसिन के आगे पर्दा ज़रूर लगाएं।
सूर्योदय के समय घर की खिंड़कियां खुली रखनी चाहिए। इससे पॉजिटिव एनर्जी घर में प्रवेश करती है।

घर का मेन गेट काले रंग का नहीं होना चाहिए। वास्तु के अनुसार, इससे परिवार के मुखिया को धोखा, अपमान और लगातार नुकसान का सामना करना पड़ता है।

घर का मेन गेट घर के अन्य दरवाजों से बड़ा होना चाहिए। अगर मेन गेट दूसरे दरवाजों से छोटा हो तो पैसों से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।