विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस में टिकटों के बंटवारे को लेकर शुक्रवार से फिर मंथन शुरू होगा. प्रत्याशी चयन के लिए दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आयोजित होगी. बैठक में कमेटी अध्यक्ष कुमारी शैलजा, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी अध्यक्ष सचिन पायलट व प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे समेत कई दिग्गज नेता शामिल होंगे.

दीपावली पर्व के कारण दो दिन तक टिकटों को लेकर कोई खास कामकाज नहीं हो पाया था. अब दिल्ली में आज से लगातार स्क्रीनिंग कमेटी की बैठकें होगी. उसके बाद 11 नंवबर को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो सकती है. 12 नंवबर को कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची आने की संभावना है. अभी पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी आज से दो दिन के लिए छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं. राहुल गांधी के वहां से लौटने के बाद ही राजस्थान की टिकटों पर फैसला होगा.
प्रत्येक जिले से होगी एक महिला प्रत्याशी

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस में प्रत्याशी चयन को लेकर पिछले कई दिनों से कई स्तरों पर मंथन किया जा रहा है. इस बीच प्रत्याशी चयन में प्रभारी सचिवों की भूमिका सवालों के घेरे में आ गई थी. प्रभारी सचिवों द्वारा सिंगल नाम भेजे जाने से पार्टी आलाकमान खफा हो गए थे. उसके बाद चारों प्रभारी सचिवों को प्रत्याशी चयन की भूमिका से मुक्त कर दिया गया था और उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया दोबारा से पूरी की गई है. नई प्रक्रिया के बाद अब करीब 80 सीटों पर कई युवा और नए चेहरों को मौका मिल सकता है. कांग्रेस पार्टी अब हर जिले से एक महिला को भी अपना प्रत्याशी बनाएगी. अब तक 160 सीटों के लिए दुबारा से होमवर्क पूरा किया गया है.