बालों को शाइनी, स्मूद और सिल्की बनाने के लिए लोग शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। मगर बाजारू कंडीशनर में कुछ कैमिकल्स भी होते हैं, जो बालों को कुछ समय के लिए तो मुलायम कर देते हैं लेकिन बाद में वह फिर से ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको होममेड कंडीशनर की रेसिपी बताएंगे, जिससे आपके बाल बिनी किसी साइड इफैक्ट के स्मूद और सिल्की हो जाएंगे। तो चलिए जानते हैं घर पर कंडीशनर बनाने का तरीका।

 

क्यों जरूरी है कंडीशनर का इस्तेमाल?
हेयर एक्सपर्ट कहते हैं कि शैम्पू करने के बाद हमारे बालों में एक नेगेटिव स्टैटिक चार्ज आ जाता है, जिससे बाल रूखे हो जाते हैं। इस चार्ज को न्युट्रालाइज करने के लिए शैम्पू के बाद बालों में कंडीशनर लगाना जरूरी हो जाता है। कंडीशनर को एक तरीके से बालों का प्रोटीन ट्रीटमेंट भी कहा जाता है क्योंकि इसके द्वारा बालों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन जाता है, जिससे बाल मजबूत, सिल्की और शाइनी बनते हैं।

 

कंडीशनर बनाने का सामान
होममेड कंडीशनर बनाने के लिए आपको 2 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर, 2 मि.ली नींबू एसेंशियल ऑयल और 1 कप पानी चाहिए होगा।

 

कंडीशनर बनाने का तरीका
ब्लैंडर में में 2 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर, 2 मि.ली नींबू एसेंशियल ऑयल और 1 कप पानी को डालकर अच्छी तरह ब्लैंड कर लें। अब आप इसे कांच की बोतल में डालकर स्टोर करें लेकिन आप चाहें तो इसे कांच की स्प्रे बोतल में भी डाल सकते हैं।

 

ऐसे करें कंडीशनर का इस्तेमाल
बालों को अच्छी तरह शैम्पू करने के बाद होममेड कंडीशनर को स्प्रे करें और फिर इसे 5-10 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। उसके बाद पानी से बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें। नियमित रूप से इसका यूज करने पर आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लग जाएगा।