बढ़ती उम्र के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां, डार्क सर्कल्स और मुहांसे जैसी समस्याएं दिखना शुरू हो जाती है। कुछ महिलाएं इन समस्याओं को दूर करने के लिए एंटी-एजिंग व ब्यूटी क्रीम्स का सहारा लेती हैं लेकिन इनसे बचने के लिए आपको अपनी ब्यूटी रुटीन पर ध्यान देना चाहिए।

 

क्यों होती है एंटी-एजिंग की समस्या?
एंटी-एजिंग की प्रक्रिया शरीर में 25 के दशक के मध्य से ही शुरू हो जाती है। इस उम्र के बाद शरीर की कुदरती पुनर्निर्माण (रिजेनेरेटिव) प्रक्रिया धीमी पड़ने लगती है, जिससे त्वचा पुरानी एपिडर्मल सेल्स को नए सेल्स में बदल नहीं पाती। इसके कारण त्वचा में कोलेजन, इलास्टिन और प्रोटीन की कमी हो जाती है, जिससे एटी-एजिंग की समस्याएं दिखाई देने लगती है। इन समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी ब्यूटी रूटीन में कुछ बदलाव करें।
 

25 की उम्र से ही फॉलो करें ये टिप्स
त्वचा को करें एक्सफोलिएट

बढ़ती उम्र में त्वचा को जवान दिखाने के लिए त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप 25 की उम्र से ही त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए एक्सफोलिएट करेंगी तो बढ़ती उम्र की समस्याएं आपके आस-पास भी नहीं फटकेगी।

 

रोजाना लगाएं मॉश्चराइजर
रोजाना अपनी स्किन पर मॉश्चराइज़र लगाना ना भूलें। त्वचा में नमी बनी रहती है और आप कई ब्यूटी प्रॉब्लम से बचे रहते हैं। इसके अलावा स्किन को प्लम्स करना भी बहुत जरूरी होता है।

 

आंखों का खास ख्याल
आंखों के आस-पास मौजूद बारीक लाइन्स आपको धीरे-धीरे बूढ़ा दिखाने लगती है। ऐसे में इन्हें छुपाने के लिए क्रीम लगाना शुरू करें। इससे आंखों के आस-पास की स्किन हाइड्रेट रहेगी और लाइन्स भी गायब हो जाएगी।

 

एंटी एजिंग या रेटिनोल क्रीम का यूज
त्वचा की चमक को बरकरार रखने और झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना एंटी एजिंग या रेटिनोल क्रीम का इस्तेमाल करें।

 

नारियल तेल का करें इस्तेमाल
स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए रोजाना नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। नारियल तेल झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, गहरी लकीरें व त्वचा में आए ढीलेपन को दूर करने में मदद करता है।

 

पिग्मेंटेशन को दूर भगाएं
30 की उम्र में पिग्मेंटेशन से बचने की कोशिश करें क्योंकि इन्हें ठीक करना आसान नहीं होता। इसके लिए रोजाना सनस्क्रीन लगाएं। इसके अलावा आप नींबू के रस से अपने चेहरे का मसाज कर सकती है। यह पिग्मेंटेशन के साथ-साथ डार्क स्पॉट्स की समस्या भी दूर रखता है।

 

नियमित करवाएं फेशियल
25 की उम्र के बाद हर महीने फेशियल जरूर करवाएं। इसके लिए आप किसी अच्छे पार्लर का ही चुनाव करें। इसके अलावा अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स बदलने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें।

 

भरपूर पीएं पानी
मौसम चाहे कोई भी क्यों न हो लेकिन त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। साथ ही रोजाना 7-8 गिलास पानी पीने से त्वचा डिटॉक्स भी होती है।

 

PunjabKesari, Nari, Drnking Water, Images

खाएं पौष्टिक आहार
स्वस्थ त्वचा और खूबसूरती बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट के मुताबिक, हेल्दी डाइट लेने से सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा भी स्वस्थ रहती है। ऐसे में अपनी डाइट में पौष्टिक चीजों तो शामिल करें और जंक फूड्स से दूर रहें।

 

योग व व्यायाम भी है जरूरी
आप नियमित रूप से योग और व्यायाम जरूर कीजिए इससे आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा और आपकी त्वचा भी ग्लो करेगी। साथ ही योग व व्यायाम करते से दिनभर थकान नहीं होती और चेहरा भी खिला-खिला रहता है।