गंदगी, ऑयल और मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए त्वचा को क्लींजिंग करना बहुत जरूरी है। इससे ना सिर्फ त्वचा की डेड स्किन निकल जाती है बल्कि यह स्किन को स्वस्थ भी रखता है लेकिन मार्कीट से मिलने वाले क्लेंजर त्वचा को अच्छी तरह साफ नहीं करते। साथ ही इसके कई साइड इफैक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में आप घर पर क्लेंजर बनाकर इसे यूज कर सकते हैं।

क्या है क्लींजिंग?

क्लींजर चेहरे पर मेकअप, पसीने, धूल-मिट्टी और तेल को तो साफ करता है। साथ ही इससे त्वचा की मृत कोशिकाओं भी निकल जाती है। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके त्वचा की गहराई के सफाई करता है इसलिए चेहरा साफ करने के लिए क्लींजिंग सबसे पहला स्टेप माना जाता है।

 

क्लींजिंग कैसे करे?

चेहरा पर क्लींजिंग करने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धोएं। इसके बाद मेकअप रिमूवर से चेहरा अच्छी तरह साफ करें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करके हाथ पर 1/4 मात्रा में क्लींजर लें और उससे कुछ मिनट तक मसाज करें। अब चेहरे को गर्म पानी से धोकर सूखा लें। फिर क्रीम या मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।

एक दिन में कितनी बार करें क्लींजिंग?

हर किसी को प्रतिदिन 2 बार क्लींजिंग करनी चाहिए। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और आप स्किन प्रॉब्लम से बचे रहते हैं।

होममेड क्लीजर बनाने का तरीका

दही

एक ब्लेंडर में 1 tb दही और 1/2 खीरा डालकर पीस लें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करके इससे मसाज करें और 15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। इस नेचुरल क्लींजर से चेहरा साफ भी हो जाएगा और कोई साइड इफैक्ट भी नहीं देखने को मिलेगा।

शहद

शहद और नींबू के रस को 2:1 के अनुपात में मिलाकर हथेलियों पर रगड़ें, ताकि उसमें थोड़ी गर्माहट आ जाए। फिर चेहरे पर इसकी एक पतली परत लगाकर 10-15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

ओट्स

1/2 लीटर पानी या दूध में आधे घंटे तक एक कप ओट्स उबालें। अब तैयार लिक्विड को छानकर कॉटन बॉल की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद मसाज करते हुए चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे त्वचा में निखार भी आएगा और  स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाएगी।

 

बादाम

1 मुट्ठी बादाम को पीसकर उसमें दूध और 1 टीस्पून नींबू का रस मिक्स करें। इसके बाद इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। इस नेचुरल क्लींजर से आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा।