राजस्थान चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की संभावनाओं को पहले धरातल में बताया जा रहा था, लेकिन प्रचार के आखिरी दौर में पार्टी ने बेहतर प्रदर्शन दिखाया है. पॉलिटिकल स्टॉक एक्सचेंज (PSE) का ऐसा ही निष्कर्ष सामने आया है. PSE के मुताबिक 45% प्रतिभागियों ने राजस्थान में सरकार के बदलाव के पक्ष में राय व्यक्त की है. वहीं 44% वोटर चाहते हैं कि मौजूदा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को ही एक और कार्यकाल का मौका मिले.  

बीते महीने PSE सर्वे में सामने आया था कि 43% वोटर राजस्थान में सरकार में बदलाव चाहते हैं वहीं 39% वोटर मौजूदा बीजेपी सरकार को ही एक और कार्यकाल देने के पक्ष में थे. ताजा PSE से साफ है कि जो लोग इसी सरकार को फिर से मौका देने के पक्ष में हैं, उनकी संख्या में खासा इज़ाफ़ा हुआ है.

सर्वे से ये खुलासा भी हुआ है कि बीजेपी और कांग्रेस के बीच अंतर घटा है. ये स्थिति टिकटों के बंटवारे के बाद सामने आई. सर्वे के मुताबिक कांग्रेस में बागियों की संख्या बीजेपी की तुलना में दोगुनी है.

राजस्थान चुनाव नतीजों में फोटो फिनिश के अनुमानों को लेकर क्षेत्रीय घुमाव भी है. कुछ क्षेत्र जैसे कि अहीरवाल, ढ़ूंढ़ाड़ (जयपुर), शेखावटी और हाडोती, PSE के मुताबिक बीजेपी को वोट देने के लिए तैयार लगते हैं वहीं मारवाड़, मेवाड़ और जैसलमेर-बीकानेर बीजेपी से कई ज्यादा अपेक्षाएं रखते थे.

अगर जातिगत प्राथमिकताओं को देखें तो PSE सर्वे के मुताबिक, एससी, एसटी, मुस्लिम, मीणा, गुजर, मेघवाल और भील मौजूदा सरकार को बदलने के पक्ष में लगते हैं. दूसरी ओर अन्य पिछड़ा जाति (OBC), सामान्य, जाट, कुम्हार, माली, ब्राह्मण, राजपूत और वैश्य मौजूदा सरकार को ही आगे भी कार्यकाल में देखना चाहते हैं. वसुंधरा राजे सरकार को प्रोफेशनल्स, व्यापारियों और गृहणियों से अच्छा समर्थन मिल रहा है. वहीं युवा, बेरोजगार और मजदूर वर्ग चाहता है कि सरकार में बदलाव हो. जहां तक किसानों का सवाल है तो वो सरकार को जारी रखने या बदलाव के सवाल को लेकर बंटे हुए दिखते हैं.   

राजस्थान में 7 दिसंबर को वोटिंग होनी है. राजस्थान को मोटे तौर पर 7 क्षेत्रों में बांटा जाता है. अहीरवाल (22 सीट), ढूंढ़ाड़ (जयपुर) (44), हाडोती (17), जैसलमेर-बीकानेर (20), मारवाड (41), मेवाड़ (35)  और शेखावटी (21). अहीरवाल और ढूंढ़ाड़ (जयपुर) क्षेत्रों में 49%-49% वोटर सरकार में बदलाव चाहते हैं. वहीं अहीरवाल में 39% और ढूंढ़ाड़ (जयपुर) में 42% वोटर मौजूदा बीजेपी सरकार को एक और कार्यकाल देने के पक्ष में दिखे.

वसुंधरा राजे सरकार को जैसलमेर-बीकानेर, मारवाड़ और मेवाड़ क्षेत्रों में क्रमश: 45, 43 और 53% वोटरों का समर्थन हासिल है. वहीं जैसलमेर-बीकानेर में 37% वोटर सरकार में बदलाव चाहते हैं. जबकि मारवाड़ और मेवाड़ में 40%-40%  वोटर सत्ता में परिवर्तन चाहते हैं.

शेखावटी क्षेत्र में 48% वोटरों की राय में सरकार बदलनी चाहिए. PSE के मुताबिक 41% वोटर इस क्षेत्र में मौजूदा सरकार के ही समर्थन में खड़े दिखे. हाडौती में 50% वोटर सरकार में बदलाव चाहते हैं वहीं 46% मौजूदा सरकार का समर्थन करते दिखाई दिए.