हेयरकट कराना वैसे तो बेहद सिंपल है. बस चेयर पर बैठिए और बाल कटाकर घर चले जाइए. लेकिन ये सिर्फ तभी होता है जब आप सबकुछ हेयरड्रेसर के ऊपर छोड़ दें. अगर आप ऐसे बाल कटवाना चाहते हैं जो आपका खुशी दे तो फिर हेयरकट कराना कई बार तनावपूर्ण हो जाता है. दूसरी चीजों की तरह हेयरकट के लिए भी थोड़ी बहुत तैयारी की जरूरत होती है. अगर आप ऐसा हेयरकट चाहती हैं जिसे शीशे में देखकर आपको खुशी हो न कि अफसोस तो हमारे पास इसका समाधान है. अगली बार आप जब भी बाल कटाने जाएं बस इन 5 बातों का ध्‍यान रखें:

1. तय करें क्‍या चाहती हैं?
सैलून में कदम रखने से पहले यह तय कर लें कि आपको हेयरकट से क्‍या चाहिए? क्‍या बालों को कटाकर आपको नया लुक चाहिए? क्‍या आपको ऐसा हेयरकट चाहिए जिससे बाल लंबे दिखें? या आप सिर्फ थोड़े से बाल ट्रिम कराना चाहती हैं? क्‍या आप जिस तरह का हेयरकट चाहती हैं उसके बारे में आपने कोई रिसर्च की है या नहीं? बेहतर होगा कि आप अपने साथ हेयरकट की कोई फोटो ले जाएं.

2. मेंटनेंस का ध्‍यान रखें 
कई बार आप ऐसा हेयरकट चाहती हैं जो दिखने में तो बेहतरीन होता है लेकिन उसको मेंटेन करन काफी मुश्किल और खर्चीला. जब आप एक बार हेयरकट करवाकर सैलून से बाहर आ जाती हैं तो उसे मेंटेन करना आपकी जिम्‍मेदारी बन जाती है. अपनी लाइफस्‍टाइल, एक्‍सरसाइज रूटीन और आने-जाने के तरीकों को ध्‍यान में रखते हुए हेयरकट कराएं. अगर किसी हेयरकट को मेंटेन करना खर्चीला है तो हेयरस्‍टाइलिस्‍ट से ऐसा कट करवाएं जो अच्‍छा भी हो और जिसे मेंटेन करना भी आसान हो.

3. प्रेशर में न आएं 
किसी के प्रेशर में आकर हेयरकट करवनो में कोई समझदारी नहीं है. अगर आपको मूड खराब है या किसी से ब्रेकअप हुआ है तो ये हेयरकट का कारण नहीं हो सकता. हेयरकट तभी कराएं जब आप खुद ऐसा करना चाहती हों. 

4. हेयरड्रेसर पर ट्रस्‍ट करें 
भले ही आप यह जानती हों कि आपको कैसा हेयरकट चाहिए इसके बावजूद इस बात का ध्‍यान रखें कि यहां आप नहीं बल्‍कि हेयरस्‍टाइलिस्‍ट एक्‍सपर्ट है. अगर वो आपको कोई राय दे रहे हैं तो उनकी जरूर सुनें. उनके सुझाव आपके बालों की क्‍वालिटी, लेंथ, फेस शेप जैसी कई बातों पर आधारित होते हैं. आप उन पर भरोसा करें रिजल्‍ट अच्‍छा आएगा. 

5. चुपचाप न बैठें 
आप हमारी इस टिप्‍स से थोड़ा कंफ्यूज हो सकते हैं. दरअसल, आपको सुझाव और थोपने के बीच का अंतर समझना होगा. वैसे तो आपको अपने हेयरड्रेसर के सुझाव सुनने चाहिए लेकिन अगर वे आप पर चीजें थोपें तो फिर चुप बैठने का कोई मतलब नहीं है. हेयरकट आपका हो रहा है और आपको अगले चार-पांच महीनों तक उसी हेयरकट के साथ रहना होगा. ऐसे में अगर आपको हेयरड्रेसर का फैसला सही न लगे तो चुप रहने के बजाए जरूर बोलिए.