सर्दियों के मौसम में हम सभी ठंडे पानी से कोसो दूर भागते हैं। हम ज्यादा से ज्यादा काम के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हम अक्सर गर्म पानी से ही नहाना, चेहरा धोना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आपको आपकी इस आदत की वजह से कितनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है?
हर कोई चाहता खूबसूरच चेहरा और स्वस्थ स्किन पाने की ख्वाहिश रखता है। अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए लोग तमाम कोशिश भी करते हैं, लेकिन इस चक्कर में ऐसी चीजें कर जाते हैं जिनसे खूबसूरती पाना तो दूर, चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। जब हमें अपनी इस गलती का एहसास होता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। आइए जानते हैं उन बातों के बारे में जिनका नहाते और फेसवॉश करते समय ध्यान रखना चाहिए।
गर्म पानी
सबसे पहली बात चेहरे को सिर्फ साफ करना काफी नहीं होता। इसे ठीक तरह से साफ करना भी जरूरी होता है। अगर आप ठीक से फेसवॉश नहीं करेंगे तो आपकी स्किन खराब हो जाएगी और समय से पहले आपके फेस पर बुढ़ापा नजर आने लगता है। ठंड से बचने के लिए आप फेसवॉश करने के लिए गर्म पानी का सहारा लेते हैं, पर शायद आप ये नहीं जानते हैं कि ऐसे करने से आपकी त्वचा के जल्दी खराब होने की पूरी संभावना है। आपकी स्किन खराब होगी तो जाहिर सी बात है कि आप उम्र से पहले बूढ़े दिखने लगेंगे। इसलिए अपने चेहरे को हमेशा गुनगुने या ठंडे पानी से ही धोएं।
 
साबुन
अगर आप अपने फेस को धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करती हैं तो आपकी स्किन का सख्त होना तय है। इससे आपकी त्वचा की धीरे धीरे चमक दूर हो जाती है आपका फेस डल पड़ने लगता है। बेहतर है अपनी त्वचा के हिसाब से फेसवॉश लें और उसी से धुलें। सर्दियों में अच्छा रहेगा अगर फेस वॉश करने के बाद थोड़ा सा मॉइश्चराइजर भी लगा लेंगे।
चेहरा पोंछना
चेहरा धुलने के बाद अगर तौलिए से उसे कस के रगड़ कर पोंछते हैं तो ऐसा करके आप अपनी स्किन को बर्बाद कर रहे हैं। रगड़ने के बजाए हल्के हल्के थपकी देकर पोंछे। हमारी त्वचा बहुत नाजुक होती है, उसे कभी भी रगड़ कर साफ न करें।
बिना मेकअप उतारे सोना
अगर आप सोने से पहले मेकअप नहीं हटाते या चेहरा नहीं धोते तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। दिन भर की गंदगी, धूल चेहरे पर जमा होती रहती है और त्वचा के छेदों को बंद कर देती है। त्वचा सांस नहीं ले पाती और सूखी दिखती है। ये सब उम्र से पहले बूढ़ा दिखाने के ही लक्षण हैं।