हमारे शास्त्रों के अलावा ऐसी कई मान्यताएं हैं जो हमें होनी-अनहोनी और शुभ-अशुभ के बारे में बताती हैं... हम इनमें विश्वास करें या न करें, लेकिन इनके अस्तित्व से इनकार नहीं किया जा सकता...कुछ चीजें प्राचीन काल से ही बेहद शुभ एवं सकारात्मक मानी जाती हैं, जबकि कुछ चीजें उतनी ही अशुभ। इन चीजों के बारे में जानकारी होने पर आप इनके अशुभ प्रभाव से बच सकते हैं। जानिए 7 बातें जो होती हैं अशुभ या अनहोनी का संकेत .. .

1 घर में जन्तुओं का वास - घर में पतंगा, पिपीलिका, मधुमक्खी, दीमक तथा सूक्ष्म कीटों का प्रकट होना अमंगल का सूचक है। चूहों का भी अधिक उत्पात शुभ नहीं माना जाता। अगर आपके घर के अंदर या बाहर की ओर इन जन्तुओं ने डेरा डाल रखा है, तो इसके लिए कोई उपाय जरूर करें।
2 कुत्ते का रोना - शाम के समय अगर कुत्ता पूरब दिशा की ओर मुंह करके रोता है तो ये एक अशुभ संकेत होता है, इसके अलावा अगर आप कही जा रहे है और कोई कुत्ता आपके पीछे पीछे चलने लगे तो ये भी किसी अनहोनी का इशारा होता है।

3 आंख फड़कना - पुरुषों में बायीं और स्त्रियों में दायीं आंख का फड़कना अशुभ माना जाता है। अगर यह आंख लंबे समय से फड़क रही हो, तो कोई बड़ा नुकसान या घटना की ओर इशारा करती है।
4 सरसराहट - अगर घर के आसपास कहीं छोल बज रहा हो, और ढोल बजने पर वृक्षों जैसी सरसराहट की ध्वनि उत्पन्न हो रही हो, तो इसे शुभ नहीं माना जपाता, यह अपशकुन होता है।

5 टूटना - घर में शैय्या अर्थात जिस चीज पर आप सोते हैं, आसन तथा कुर्सी-मेज आदि का अपने आप टूट जाना अमंगल की सूचना देता है। इसके अलावा घर में कांच का टूटना भी शुभ नहीं माना जाता।

6 चप्पल का उलटा होना - चप्पल का उल्टा होना एक अच्छा संकेत नहीं माना जाता है, ऐसा माना जाता है की चप्पल के उलटे होने से आपके घर में लड़ाई झगड़े हो सकते हैं और घर की शांति भंग हो सकती है।

7 गहने खो जाना - यह तो आप जानते ही होंगे कि सोना गुमना अशुभ होता है। सिर्फ सोना ही नहीं बल्कि
सोने-चांदी के गहनों और हीरे-मोती जड़े आभूषणों का खो जाना भी अशुभ होता है।
8 अंगुली चटकाना - कई लोगों की आदत होती है हर वक़्त अपनी उंगलियों को चटकाने की ... लेकिन ये आदत शुभ नहीं मानी जाती... यह अशुभ होने का संकेत तो है ही, ऐसा करने से आपके हाथो से लक्ष्मी भी चली जाती है।