यह पाकिस्तान का पैंतरा है या डर। विमानन कंपनियां इसे समझ नहीं पा रहीं। यात्रियों को ले जाने वाले कॉमर्शियल जहाजों को अब भी पाकिस्तान के ऊपर से उड़ान भरने की अनुमति नहीं मिली है। पाकिस्तान ने इसके पूर्व नोटम यानी नोटिस टु एयरमैन जारी कर सोमवार तक एयरस्पेस बंद रखने की बात कही थी। एयरस्पेस बंद होने के कारण लखनऊ और दिल्ली से खाड़ी देशों, अमेरिका व यूरोप जाने वाली उड़ानें लम्बा रास्ता तय करके जा रही हैं।

दुनिया भर में कॉमर्शियल विमानों पर नजर रखने वाली स्वीडन की एजेंसी फ्लाइट रडार ने पाकिस्तान एयरपोर्ट के बारे में नई सूचना जारी की है। पाकिस्तान एयरपोर्ट के अधिकृत एकाउंट से इसको दो बार पोस्ट किया गया है। सोमवार को जारी पाकिस्तान एयरपोर्ट के नोटम में कहा गया है कि अगले 24 घंटे तक पिछले निर्देश जारी रहेंगे। यानी पाकिस्तान के एयरपोर्ट प्रशासन ने भारत के साथ तनाव को देखते हुए एयरस्पेस बंद रखने की जो घोषण की थी, वह फिलहाल जारी रहेगी। पाकिस्तान ने चीन के विमानों को अपने आसमान में उड़ान भरने की अनुमति दी है। 


आज की नजफ जाने वाली उड़ान भी निरस्त

एयर इंडिया की दिल्ली से पांच मार्च को इराक के शहर नजफ जाने वाली उड़ान एआई 901 निरस्त कर दी गई है। इसके पहले की उड़ानें भी पाकिस्तान से तनाव के बाद निरस्त की गई थीं। अभी यात्रियों को आगे की जानकारी नहीं दी गई है। लखनऊ से इस उड़ान के लिए कनेक्टिंग घरेलू उड़ान है। एयर इंडिया ने यात्रियों से वादा किया है कि जैसे ही उड़ान शुरू होगी, टिकट बुक कराए यात्रियों को प्राथमिकता दी जाएगी।