नमक, आपकी त्वचा, बाल और नाखूनों को खूबसूरत बनाने के लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। नमक के इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल इस प्रकार करें 
नमक के पानी से नहाएं
नमक के पानी में नहाने से शरीर में मौजूद गंदगी, प्रदूषण से जुड़े हानिकारक तत्व और ऑइल को नमक सोख लेता है और आपको मिलती है सॉफ्ट, स्मूथ और चमकदार त्वचा। इसके लिए अपने बाथटब को गुनगुने पानी से भर लें और फिर इसमें करीब 1 कप नमक डाल दें और नमक को पानी में अच्छी तरह से घोल दें। अब इस पानी में 15 से 30 मिनट के लिए आराम से बैठें और फिर सामान्य पानी से नहा लें।
सॉल्ट मास्क यूज करें
4 चम्मच शहद में 2 चम्मच समुद्री नमक डालें और अच्छी तरह से मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। अब एक नर्म कपड़े को गर्म पानी में भिगोएं और उसे अपने फेस पर 30 सेकंड के लिए रख दें। अब इसी कपड़े से सर्कुलेर मोशन में हल्के हाथ से फेस को साफ करें और फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। आप देखेंगी कि आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा।
टोनर के तौर पर करें इस्तेमाल 
स्किन के पोर्स को साफ करने, स्किन में तेल के उत्पादन को बैलेंस करने और कील-मुहांसे जैसी चीजों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में भी मददगार है नमक। टोनर के तौर पर भी आप नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए 120 मिलीलीटर गुनगुने पानी में 1 चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। जब नमक पूरी तरह से पानी में घुल जाए तो इसे स्प्रे बॉटल में भरें और चेहरे पर दिन में 1 या 2 बार छिड़कें।
नमक से बनाएं बॉडी स्क्रब
स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने में बेहतरीन एक्सफोलिएंट का काम करता है नमक। इसके लिए एक चौथाई कप नमक लें और उसमें आधा कप ऑलिव ऑइल या नारियल का तेल मिलाएं। इस मिश्रण में अपने पसंदीदा इसेंशल ऑइल की 10 बूदें मिलाएं। इसे अपने चेहरे के साथ-साथ स्किन के बाकी हिस्सों पर भी लगाएं और हल्के हाथ से एक्सफोलिएट करें। फिर कुछ देर बाद सामान्य पानी से धो लें।