आगामी गर्मियों में राजधानी जयपुर सहित अजमेर, टोंक और दौसा जिलों को पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ सकता है. चार जिलों को पेयजल सप्लाई करने वाले बीसलपुर बांध में पानी सूखने के कगार पर पहुंच गया है. जलदाय विभाग की ओर से बीसलपुर बांध से अगस्त तक पेयजल सप्लाई करने के सभी तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं.
जयपुर सहित चार जिलों की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध की सांसें अभी से उखड़ने लगी हैं. बीसलपुर बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आर.एल है. लेकिन अब बांध में कुल भराव क्षमता का सिर्फ 17 फीसदी पानी बचा है. जलदाय विभाग ने बीसलपुर बांध से राजधानी को पेयजल सप्लाई जारी रखने के लिए सभी प्रकार की कृषि के लिए पानी सप्लाई बंद कर दी है. यही नहीं जयपुर और अजमेर जिलों को छोड़कर अन्य जिलों में बीसलपुर से पेयजल की सप्लाई भी लगभग बंद कर दी गई है.
जयपुर शहर में भी बीसलपुर बांध से सप्लाई किए जाने वाले पेयजल में करीब चालीस फीसदी की कटौती गर्मी आने से पहले की जा चुकी है. जयपुर शहर में जलदाय विभाग द्वारा 466 एमएलडी पानी रोजाना सप्लाई किया जाता रहा है. लेकिन बीसलपुर बांध में पानी के संकट के कारण गर्मी आने से पहले ही 300 एमएलडी पानी सप्लाई किया जा रहा है. जलदाय विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों का कहना है की गर्मियों में पानी का कोई संकट नहीं आने दिया जाएगा और बीसलपुर से ही पेयजल की आपूर्ति नियमित रखी जाएगी.