पार्टी सीजन शुरू हो चुका है और हमें उम्‍मीद है कि इसके लिए आप काफी उत्‍सुक भी होंगे. लेकिन इस जल्‍दबाजी में आप अपनी स्किन को नजरअंदाज नहीं कर सकते. रोज मेकअप अप्‍लाई करना, लेट नाईट पार्टी में जाना, खूब सारा मीठा खाना और पीना आपकी स्किन पर अपना असर छोड़ ही जाता है. अगर आपकी स्किन बेजान नजर आने लगी है तो अब समय आ गया है इसकी एक्स्ट्रा केयर करने की. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे प्रोडक्‍ट्स के बारे में जो आपकी स्किन में नई जान ला देंगे.

1. मेकअप रिमूवल से न घबराएं
मेकअप अप्‍लाई करने के साथ-साथ इसे रिमूव करना भी बेहद जरूरी है. इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि इसमें आपको कितनी देर लगेगी. लेकिन मेकअप को हटाना अनिवार्य होना चाहिए, स्किन पर जमा होने पर यह रोमछिद्रों में रूक सकता है और त्‍वचा में दरारें पैद कर सकता है. 

2. स्किन टोन का रखें ध्‍यान
अपनी स्किन टोन के अनुसार मेकअप का चयन करना बेहद जरूरी है. त्‍वचा के अनुसार मेकअप अधिक समय तक स्किन पर बना रहता है.
3. स्किन को हाइड्रेड रखना है जरूरी
लम्‍बे समय तक फ्रेश दिखने के लिए अगर अपनी त्वचा को हाइड्रेट नहीं कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि जब भी संभव हो तो आप इसे पोषण दें. मेकअप अप्‍लाई करने से पहले मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग फेस मास्क का उपयोग करें. इसके अलावा पानी अधिक पीएं.

4. मेकअप ब्रश धोएं
चूंकि छुट्टियों के दौरान मेकअप आपका निरंतर साथी होता है, तो यह सुनिश्चित करें कि यह आसानी से क्‍लीन हो जाए. मेकअप ब्रश का लगातार उपयोग करते रहने का मतलब है स्किन और कोशिकाओं में मेकअप का रूक जाना. ऐसे में स्किन इंफेक्‍शन के जोखिम को कम करने का एकमात्र तरीका नियमित रूप से ब्रश की सफाई करना है.

5. स्‍क्रब ट्राई करें
चेहरे की क्लींजिंग करने के बाद भी क्‍या आपके रोमछिद्रों में एक्‍स्‍ट्रा ऑयल और मेकअप रह जाता है? ऐसे में आप अपनी स्किन टोन के अनुसार नियमित रूप से अपनी स्किन को स्क्रब करके इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं.