यदि आप नियमित रूप से मेकअप लगाती हैं, तो आप निश्चित रूप से ये जानती होंगी कि मेकअप लगाकर कभी नहीं सोना चाहिए. ब्‍यूटी के इस नियम को हममें से अधिकांश महिलाएं तोड़ती हैं. लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि नियमित रूप से ऐसा करने से त्वचा की विभिन्न समस्याएं जैसे ब्रेकआउट, ऑयली स्किन, पिंपल हो सकते हैं. इसलिए आप चाहे कितना भी थके हुए क्यों न हों, सुनिश्चित करें कि आप सोने से पहले अपने मेकअप को रिमूव कर लें. इसके लिए आपके पास एक अच्‍छा मेकअप रिमूवर जरूर होना चाहिए. 


1. Dermafique Micellar Water Makeup Cleanser
यह वाटरप्रूफ मेकअप को आसानी से हटा सकता है. यह त्वचा को पूरी तरह से साफ और तरोताजा रखने के लिए ऑयली और डस्‍ट को हटाता है. आप इसका 150 ग्राम का पैक 359 रुपये में खरीद सकते हैं. 


2. Kama Ayurveda All Natural Makeup Remover
दाग-धब्‍बों पर तुरंत काम करने की विशेषता लिए यह मेकअप रिमूवर आपको स्वाभाविक रूप से साफ त्वचा देने के लिए आसानी से मेकअप को हटाता है. आप इसका 150 ग्राम का पैक 1195 रुपये में खरीद सकते हैं. 


3. Faces Hydro Makeup Remover
यह हाइड्रो मेकअप रिमूवर त्वचा को प्रभावी ढंग से साफ और मॉइश्‍चराइज करता है. इसका वॉटर बेस्‍ड फॉर्मूला एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है. आप इसका 100 ग्राम का पैक 449 रुपये में खरीद सकते हैं. 


4. Kaya Skin Clinic Hydra Cleanse Makeup Remover
यह थ्री इन वन अल्‍कोहल फ्री फॉर्मूला स्किन, होंठ और आंखों पर कोमलता ला देगा. यह त्वचा की नमी और प्राकृतिक पीएच को बरकरार रखता है. ककड़ी और हेज़लनट से तैयार यह सामान्य रूप से रोमछिद्रों के आकार को कम करता है और त्वचा को तुरंत सॉफ्ट बनाता है. आप इसका 100 ग्राम का पैक 209 रुपये में खरीद सकते हैं.


5. Dot & Key Makeup Cleansing Balm
यह विशेष रूप से तैयार मेकअप क्लींजर धीरे से मेकअप को हटाता है. इसमें स्किन को पोषण देने और हाइड्रेट करने के लिए नारियल, बादाम, मैकाडामिया और आर्गन ऑयल होता है, जबकि नीरोली और लाइम एसेंशियल ऑयल आपको भीनी-भीनी खुशबू देता है. आप इसका 100 ग्राम का पैक 708 रुपये में खरीद सकते हैं.