रायपुर। मतदान करने के लिए जागरूक करने का बीड़ा अब अब शहर के तमाम प्रतिष्ठित संस्थानों ने भी उठा लिया है। होटल, मॉल, पेट्रोल पंप, हॉस्पिटल संचालक वोट देने वालों को अंगुली की अमिट स्याही दिखाने पर 10 से 15 प्रतिशत तक डिस्काउंट देने की बात कर रहे हैं। मतदान के इस पर्व में ये अनोखा प्रयोग किया जा रहा है।

होटल संचालकों ने स्वीप जिला नोडल अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह को बताया है कि हयात, बेबीलन प्राइवेट लिमिटेड, मैरियट, जोन बाय द पार्क, ग्रैंड इम्पीरिया, होटल वेंकटेश जैसे नामी होटलों 10 से 15 प्रतिशत तक डिस्काउंट दिया जाएगा।
निजी अस्पताओं में इलाज पर छूट

राजधानी के डॉक्टरों ने भी मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने का अनोखा प्रयोग किया है। निजी अस्पताओं ने मतदान करने और अंगुली की अमिट स्याही दिखाने पर मरीजों को इलाज में डिस्काउंट देने का बोर्ड भी लगा दिया है। इन अस्पतालों में एक है इंद्रावती कलोनी का डायबिटीज सेंटर।
यहां सभी मरीजों को परामर्श शुल्क व अन्य चिकित्सकीय व्यय में 15 मई तक 15 फीसद की रियायत देगा। सेंटर संचालक डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि लोकतंत्र का महापर्व 23 अप्रैल को है। इसमें शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने में सहभागिता प्रदान करते हुए उनका संस्थान यह छूट दे रहा है। अंगुली पर लगी अमिट स्याही का निशान दिखाकर छूट ली जा सकती है।
कपड़ो में भी मिलेगा डिस्काउंट
राजधानी के मॉल में भी मतदान का महाअभियान जारी है। मॉल के प्रबंधकों ने तय किया है कि मतदान दिवस पर अंगुली में अमिट स्याही दिखाकर कपड़े लेने पर डिस्काउंट दिया जाएगा इसका लगातार प्रचार प्रसार कर किया जा रहा है। इस तरह की सूचना से लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता आ रही है। मतदान के बाद आमजन शहर में खरीदारी कर डिस्काउंट का लाभ उठाएंगे।