ग्वालियर   |  ग्वालियर में जौरासी की पहाड़ी को हरा-भरा बनाने के लिए शनिवार को कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी की पहल पर वृक्षारोपण किया गया। लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत वृक्षारोपण के कार्य को अभियान के रूप में किया गया। जौरासी की पहाड़ी पर मानव श्रृंखला बनाकर वृक्षारोपण के साथ-साथ मतदाता जागरूकता का संदेश भी दिया गया।   जौरासी की पहाड़ी पर आयोजित वृक्षारोपण समारोह में पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा, एसडीएम डबरा श्रीमती जयति सिंह, एडीएम  संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर श्री रिंकेश वैश्य सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाएं, कोटवार एवं ग्रामीण जनों ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की।   कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने वृक्षारोपण के उपरांत कोटवारों और आजीविका मिशन की महिलाओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण आज की सबसे महती आवश्यकता है। सभी ने जौरासी की पहाड़ी पर वृक्षारोपण किया है। अब हम सबकी जवाबदारी है कि जो पौधे हमने रोपे हैं, उनकी देखरेख भी करें। उन्होंने कोटवारों से कहा कि प्रत्येक कोटवार कम से कम एक पौधे की जवाबदारी लेकर उसकी देखभाल करे। आजीविका मिशन की महिलाएं भी वृक्षारोपण के उपरांत वृक्षों की देखभाल की जवाबदारी लें।    कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने कहा कि वृक्षारोपण के साथ-साथ मतदान करना भी हम सबका नैतिक दायित्व है। लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक लोग मतदान करें, इसके लिए मतदाताओं को प्रेरित करने का कार्य भी हम सबको करना है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में शतप्रतिशत महिलाएं अपने मताधिकार का उपयोग करें, इसके लिए आजीविका मिशन की महिलाएं क्षेत्र में महिलाओं को जागरूक करने का कार्य करें।    कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने कहा कि वृक्षारोपण के माध्यम से ही हम पर्यावरण संतुलन को बनाए रख सकते हैं। इस महत्वपूर्ण अभियान में जिन लोगों ने अपनी भागीदारी की है वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि केवल वृक्ष लगाकर ही हम अपनी जिम्मेदारी से मुक्त नहीं होते हैं। लगाए गए एक-एक वृक्ष की देखभाल करना भी हमारा कार्य है। हम सब मिलकर यह प्रयास करें कि जौरासी की पहाड़ी पर लगाए गए सभी पौधे बड़े हों और पहाड़ी को हरा-भरा कर दें।   वृक्षारोपण कार्यक्रम का नेतृत्व एसडीएम डबरा श्रीमती जयति सिंह ने किया। उन्होंने बताया कि पहाड़ी पर लगभग 700 वृक्ष विभिन्न प्रजातियों के लगाए गए हैं। अभियान के तहत क्षेत्र के सभी कोटवार और आजीविका मिशन की महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की है। वृक्षारोपण के साथ-साथ मतदाता जागरूकता के लिए भी मानव श्रृंखला बनाकर मतदान का संदेश दिया है। हम सभी लोग अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे।
    वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान लोगों ने मानव श्रृंखला बनाकर अपने मताधिकार का उपयोग करने का संकल्प लिया और सभी को प्रेरित किया कि वे अपने अधिकारों का उपयोग करते हुए निष्पक्ष रूप से मतदान करें। एसडीएम श्रीमती जयति सिंह ने बताया कि पहाड़ी पर वृक्षारोपण के साथ-साथ ट्री गार्ड लगाकर भी वृक्षों को सुरक्षित किया गया है। इसके साथ ही पौधों को पानी देने की व्यवस्थाएं भी पंचायत के माध्यम से सुनिश्चित की गई हैं। उन्होंने बताया कि जौरासी की पहाड़ी के साथ-साथ अन्य पहाड़ियों को भी वृक्षारोपण के लिए चिन्हित कर वृक्षारोपण का कार्य हाथ में लिया जायेगा।   ग्वालियर में जौरासी की पहाड़ी को हरा-भरा बनाने के लिए शनिवार को कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी की पहल पर वृक्षारोपण किया गया। लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत वृक्षारोपण के कार्य को अभियान के रूप में किया गया। जौरासी की पहाड़ी पर मानव श्रृंखला बनाकर वृक्षारोपण के साथ-साथ मतदाता जागरूकता का संदेश भी दिया गया।   जौरासी की पहाड़ी पर आयोजित वृक्षारोपण समारोह में पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा, एसडीएम डबरा श्रीमती जयति सिंह, एडीएम श्री संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर श्री रिंकेश वैश्य सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाएं, कोटवार एवं ग्रामीण जनों ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की।
   कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने वृक्षारोपण के उपरांत कोटवारों और आजीविका मिशन की महिलाओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण आज की सबसे महती आवश्यकता है। सभी ने जौरासी की पहाड़ी पर वृक्षारोपण किया है। अब हम सबकी जवाबदारी है कि जो पौधे हमने रोपे हैं, उनकी देखरेख भी करें। उन्होंने कोटवारों से कहा कि प्रत्येक कोटवार कम से कम एक पौधे की जवाबदारी लेकर उसकी देखभाल करे। आजीविका मिशन की महिलाएं भी वृक्षारोपण के उपरांत वृक्षों की देखभाल की जवाबदारी लें।   कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने कहा कि वृक्षारोपण के साथ-साथ मतदान करना भी हम सबका नैतिक दायित्व है। लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक लोग मतदान करें, इसके लिए मतदाताओं को प्रेरित करने का कार्य भी हम सबको करना है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में शतप्रतिशत महिलाएं अपने मताधिकार का उपयोग करें, इसके लिए आजीविका मिशन की महिलाएं क्षेत्र में महिलाओं को जागरूक करने का कार्य करें।  कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने कहा कि वृक्षारोपण के माध्यम से ही हम पर्यावरण संतुलन को बनाए रख सकते हैं। इस महत्वपूर्ण अभियान में जिन लोगों ने अपनी भागीदारी की है वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि केवल वृक्ष लगाकर ही हम अपनी जिम्मेदारी से मुक्त नहीं होते हैं। लगाए गए एक-एक वृक्ष की देखभाल करना भी हमारा कार्य है। हम सब मिलकर यह प्रयास करें कि जौरासी की पहाड़ी पर लगाए गए सभी पौधे बड़े हों और पहाड़ी को हरा-भरा कर दें।  वृक्षारोपण कार्यक्रम का नेतृत्व एसडीएम डबरा श्रीमती जयति सिंह ने किया। उन्होंने बताया कि पहाड़ी पर लगभग 700 वृक्ष विभिन्न प्रजातियों के लगाए गए हैं। अभियान के तहत क्षेत्र के सभी कोटवार और आजीविका मिशन की महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की है। वृक्षारोपण के साथ-साथ मतदाता जागरूकता के लिए भी मानव श्रृंखला बनाकर मतदान का संदेश दिया है। हम सभी लोग अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे।    वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान लोगों ने मानव श्रृंखला बनाकर अपने मताधिकार का उपयोग करने का संकल्प लिया और सभी को प्रेरित किया कि वे अपने अधिकारों का उपयोग करते हुए निष्पक्ष रूप से मतदान करें। एसडीएम श्रीमती जयति सिंह ने बताया कि पहाड़ी पर वृक्षारोपण के साथ-साथ ट्री गार्ड लगाकर भी वृक्षों को सुरक्षित किया गया है। इसके साथ ही पौधों को पानी देने की व्यवस्थाएं भी पंचायत के माध्यम से सुनिश्चित की गई हैं। उन्होंने बताया कि जौरासी की पहाड़ी के साथ-साथ अन्य पहाड़ियों को भी वृक्षारोपण के लिए चिन्हित कर वृक्षारोपण का कार्य हाथ में लिया जायेगा।