मैनेजमेंट विषय में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। अब 12वीं के बाद ही IIM जैसे स्कूल में दाखिला लिया जा सकता है। सुनारिया स्थित भारतीय प्रबंधन संस्थान रोहतक (IIM) ने नए सत्र से बिजनेस मैनेजमेंट के पंचवर्षीय इंटीग्रेटिड प्रोग्राम (IPM) के लिए आवेदन मांगे हैं। 12वीं पास विद्यार्थी 15 अप्रैल से 10 मई तक कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पांच वर्षीय इस कोर्स को पूरा करने पर विद्यार्थियों को मैनेजमेंट स्टडी विषय में मास्टर डिग्री प्रदान की जाएगी। जो विद्यार्थी तीन सालों के बाद कोर्स छोड़ने चाहते हैं उन्हें इसी विषय में स्नातक डिग्री प्रदान की जाएगी। IIM में पंचवर्षीय कोर्स की योजना लंबे समय से चली आ रही थी। जिसे इस साल से शुरू किया जा रहा है।

17 मई को ऑल इंडिया लेवल पर होगी प्रवेश परीक्षा


दाखिले के लिए IIM, All India लेवल पर 17 मई को IPM एप्टीटयूड टेस्ट का आयोजन करेगा। देशभर के अलग-अलग शहरों में 20 सेंटरों पर प्रवेश परीक्षा एक साथ आयोजित की जाएगी। विद्यार्थियों को दो घंटे का ऑनलाइन टेस्ट पास करना होगा। जिसमें 120 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे, जबकि गलत उत्तर पर एक अंक की नेगिटिव मार्किंग का प्रावधान है। प्रवेश परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद दाखिले के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।

12वीं में 75 फीसद अंक अनिवार्य

IPM कोर्स के लिए 12वीं की परीक्षा 75 फीसद अंकों के साथ पास करनी जरूरी है। हालांकि एससी, एसटी और पीडब्लयू वर्ग के लिए पांच फीसद अंकों की छूट दी गई है। आयु सीमा 20 वर्ष रखी गई है। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी गई है।

10 मई है अंतिम तारीख

कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 अप्रैल से 10 मई तक स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन शुल्क 3540 रुपये रखा गया है। जोकि नॉन रिफंडेबल है।

इस तरह से चलेगी दाखिला प्रक्रिया

आवेदन की आखिरी तिथि 10 मई
IPM एप्टीटयूड टेस्ट 17 मई
साक्षात्कार 14 से 16 जून
सिलेक्शन लिस्ट जुलाई 2019
कक्षाओं का प्रारंभ अगस्त 2019