भोपाल लोकसभा सीट से दिग्विजय सिंह के मुकाबले बीजेपी अब प्रज्ञा ठाकुर को उतार सकती है. उनके नाम का एलान आज होने की उम्मीद है. प्रज्ञा ठाकुर के नाम की अटकलों के बीच ही साध्वी ने दिग्विजय सिंह पर ज़ुबानी हमला शुरू कर दिया. उन्होंने कहा धर्मयुद्ध में हमेशा सच की जीत होती है. दिग्विजय सिंह के इतने पहले नाम घोषित होने औऱ प्रचार शुरू करने पर प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कुकर्म धोने के लिए वक्त तो चाहिए ही होता है.
कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह को टिकट देने के अरसे बाद तक बीजेपी अभी तक अपना उम्मीदवार तय नहीं कर पायी है. ये पहला मौका है जब भोपाल सीट बीजेपी ने अभी तक होल्ड कर रखी है. 30 साल से यहां लगातार बीजेपी जीत रही है. लेकिन इस बार कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह को उतारकर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है.

बीजेपी की बैठक
भोपाल में भाजपा चुनाव प्रबंधन कमेटी की बैठक हो रही है. इसमें लोकसभा चुनाव प्रभारी स्वतंत्र देव सिंह, विनय सहस्त्रबुद्धे, प्रभात झा, सतीश उपाध्याय, बृजेश लुनावत मौजूद हैं. बैठक में डैमेज कंट्रोल और पीएम मोदी, अमित शाह की आगामी सभाओं की तैयारी पर चर्चा हो रही है.
 पत्नी ने संभाली कमान
भोपाल में कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह की पत्नी अमृता सिंह ने उनके प्रचार अभियान की कमान संभाल ली है. चुनाव प्रचार में जुटी अमृता सिंह न्यूज़18 से बातचीत में कहा- बीते 30 साल में भोपाल का विकास नहीं हुआ है.दिग्विजय सिंह जल्द ही भोपाल के डेवलपमेंट का ड्राफ्ट जारी करेंगे. उन्होंने कहा भोपाल में किसी भी सांसद ने विकास कार्य नहीं किया. यहां समस्याओं और मुद्दों की भरमार है. अमृता सिंह ने कहा यहां सुबह से शाम हो जाएगी लेकिन मुद्दे ख़त्म नहीं होंगे. अमृता सिंह ने खुद के चुनाव लड़ने की खबरों को कोरी अफवाह बताया. साथ ही उम्मीद जताई कि इस बार महिलाओं का वोट कांग्रेस के पक्ष में रहेगा.

दिग्विजय सिंह की नयी मुहिम
भोपाल सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने अपने चुनाव कैंपेन में नयी मुहिम शुरू की है. इसका नाम उन्होंने दिया है-आओ मिलकर...-भोपाल करें बेहतर. ये मुहिम सोशल मीडिया के ज़रिए चलायी जाएगी. इसमें दिग्विजय सिंह सोशल मीडिया के ज़रिए आम लोगों से सुझाव लेंगे औऱ भोपाल के विकास को लेकर संवाद करेंगे.

बाग़ियों पर नज़र
बीजेपी के प्रदेश चुनाव प्रभारी स्वतंत्र देव सिंह ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में बागियों पर पार्टी की नजर है. अगर ऐसे कार्यकर्ता और नेता नहीं माने तो उन सब पर कार्रवाई की जाएगी. स्वतंत्र देव सिंह ने कहा पार्टी ने सभी सीटों पर नाम तय कर दिए हैं. सस्पेंस वाली सीटों पर जल्द ही प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया जाएगा.

चुनाव आयोग का दौरा
-चुनाव आयोग का दल बुधवार को इंदौर आ रहा है. ये दल यहां लोकसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा करेगा. चुनाव आयोग के सचिव एस बी जोशी यहां मीटिंग लेंगे जिसमें सभी ज़िलों के कलेक्टर मौजूद रहेंगे.राज्य चुनाव आयोग के सीईओ वी एल कांताराव,चुनाव खर्च के नोडल अधिकारी आईजी अनंत कुमार सिंह,आईजी कानून व्यवस्था योगेश चौधरी,इनकम टैक्स विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर प्रशांत कुमार मिश्रा बैठक में शामिल होंगे.

नामांकन आज से
मध्य प्रदेश की जिन लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण में 12 मई को मतदान होना है वहां आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. 23 अप्रैल तक नामांकन भरे जाएंगे और 26 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. तीसरे चरण में मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, विदिशा, भोपाल, राजगढ़, सागर में मतदान होना है. ग्वालियर लोकसभा सीट में आने वाले 8 विधानसभा क्षेत्रों में 19 लाख 80 हज़ार 940 वोटर मतदान करेंगे.इस सीट से कांग्रेस से अशोक सिंह और बीजेपी से विवेक शेजवलकर प्रत्याशी हैं.

खजुराहो में बग़ावत
खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में भाजपा में बगावत शुरू हो गयी है. बीजेपी प्रत्याशी बीडी शर्मा के खिलाफ कटनी के पूर्व विधायक सुकृति जैन ने पर्चा खऱीदा है. उनके साथ खजुराहो के वरिष्ठ भाजपा नेता सुधीर शर्मा भी थे. सुधीर शर्मा ने कहा पन्ना के पूर्व जिला अध्यक्ष जयप्रकाश चतुर्वेदी और पूर्व कोऑपरेटिव बैंक अध्यक्ष संजय नगाइच भी बगावती मूड में हैं. सबने कहा बाहरी प्रत्याशी बी डी शर्मा को वो बर्दाश्त नहीं करेंगे.