वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से दो दिनों से हो रही बारिश और ओलावृष्टि ने पंजाब में तबाही मचा कर रख दी है। राज्‍य के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई और कई जगह ओले भी पड़े। इससे खेतों में पककर तैयार खड़ी गेहूं की फसल पूरी तरह से भीग गई और खेतों में बिछ गई। इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने फसलों की बर्बादी के आकलन के लिए गिरदावरी का आदेश दिया है।

किसानों का कहना था कि बेमौसमी बारिश के बाद तो कटाई और लेट हो जाएगी। फिरोजपुर, फाजिल्का, अबोहर, फरीदकोट, श्री मुक्तसर साहिब, बठिंडा, मानसा, अमृतसर, तरनतारन और जालंधर में तेज हवाओं व व बारिश ने गेहूं की तैयार फसल तबाह कर दी है। जैतो, मलोट, अमृतसर, फिरोजपुर, फरीदकोट आदि जिलों में बारिश के साथ-साथ तेज आंधी और ओलावृष्टि भी हुई है। मंडियों में खुले आसमान के नीचे पड़ी फसल भीग गई है।

इंडिया मैट्रोलाजिकल डिपार्टमेंट चंडीगढ़ के अनुसार अमृतसर में 26 मिलीमीटर, पटियाला में 7 मिलीमीटर, पठानकोट में 9.6 मिलीमीटर, हलवारा में 1 मिलीमीटर बारिशा रिकार्ड की गई। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के अनुसार लुधियाना में 12 मिलीमीटर, फरीदकोट में 14 मिलीमीटर, गुरदासपुर में 2.5 मिलीमीटर, बठिंडा में 5.4 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। इंडिया मैट्रोलाजिकल डिपार्टमेंट चंडीगढ़ के पूर्वानुमान के अनुसार वीरवार को बादल छाए रह सकते हैं। बारिश की संभावना नहीं है। शुक्रवार से मौसम एक सप्ताह के लिए साफ रहेगा। इसके बाद दोबारा फिर से मौसम के करवट लेने की संभावना है।

मुख्यमंत्री ने दिए स्पेशल गिरदावरी के आदेश

पिछले 24 घंटे से पंजाब भर में हो रही बारिश और ओलावृष्टि को देखते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विशेष गिरदावरी के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री  ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि जितनी जल्दी हो सके गिरदावरी का काम पूरा किया जाए।

किस जिले में कितनी बारिश

अमृतसर- 15 एमएम बारिश और आंधी

बरनाला- 1 एमएम बारिश

बठिंडा-3.1 एमएम बारिश

फतेहगढ़ साहिब-1 एमएम

फाजिल्का- 4.4 एमएम

फिरोजपुर -15 एमएम बारिश और आंधी

गुरदासपुर- 3.1 एमएम

होशियारपुर- 2.7

फरीदकोट-14.4

लुधियाना-2 एमएम

कपूरथला-3 एमएम

मानसा -1.3 एमएम

मोगा-2 से 4 एमएम

मुक्तसर-15.1  एमएम

मोहाली-3 एमएम

पठानकोट-2 एमएम

संगरूर- 2 से 8 एमएम

रोपड़-2 एमएम

एसएएस नगर-4.2 एमएम

तरनतारन-10.1 एमएम

पूरे राज्य की औसत 4.8 एमएम