सुंदरता को निखारने मे होंठ अहम होते हैं पर अगर होंठ, फटे, खुरदरे होते हैं तो आप अच्छा अहसास नहीं करती है। ऐसे में कुछ उपाय कर आप अपने होंठों को भी खूबसूरत बना सकती हैं।  
प्रतिदिन कच्चे दूध का फेन लगाएं। होंठ कभी नहीं सूखेंगे, चमक बनी रहेगी।
शुद्ध घी, मलाई या ग्लिसरीन की हल्की मालिश भी होंठों पर करें। टमाटर, नींबू एवं ग्लिसरीन रस का मिश्रण समान मात्रा में लगाने से होंठ नरम रहते हैं।
यदि होंठ खुरदरे हों तो शहद एवं दूध लगाना चाहिए।
प्रात: काल में पड़ी ओस की बूंदें लगाने से भी होंठ नरम रहते हैं।
चंदन पीस कर मलाई में मिलाकर लगाने से होंठ मुलायम रहते हैं।
फटे होंठ, बेबी आयल या पेट्रोलियम जेली के प्रयोग से ठीक हो जाते हैं।
वहीं यदि आप के होंठ काले हों तो मलाई में नींबू रस की कुछ बूदें मिलाकर लगायें या नींबू का छिलका धीरे-धीरे रगड़ें। कुछ दिनों में होंठ साफ हो जाएंगे।
होंठों की लाली कायम रखने के लिए गुलाब की पंखुडिय़ों को मसलकर, शहद या मक्खन में मिलाकर लगाना चाहिए।
बाजार में अनेक प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन उपलब्ध हैं, परन्तु यह ध्यान रहे कि उत्तम गुणवत्ता के ही प्रसाधन खरीदें अन्यथा उसमें मिलाये गये रसायन होंठों को और भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
होंठों को रंगने बाजार में रोज नये-नये कास्मेटिक्स आ रहे हैं जिन पर पानी का असर नहीं होता-जैसे लिप कंटूर, जो कई शेड में आते हैं - रोज एस्पेड, रोज नेचुरल, रूज क्लासिक और ब्रून मस्केड इस्तेमाल कर सकती हैं। 
यदि आपने जरा सी सावधानी रखी तो आप के होंठ सदैव कोमल एवं आकर्षक रहेंगे तथा चेहरे की सुंदरता में और भी निखार आ जाएगा। 
लिपस्टिक लाएगी बदलाव 
होंठों पर लगी लिपस्टिक व्यक्तित्व में काफी परिवर्तन ला देती है। पार्टी में जाते समय, अपने रंग-रूप, पहनावे तथा मूड के हिसाब से मैचिंग लिपस्टिक ही लगायें। दिन में हल्के एवं रात में गहरे रंग की लिपस्टिक लगानी चाहिए। 
इन बात का रखें ध्यान 
सोते समय सदैव लिपस्टिक साफ कर लें नहीं तो होंठों की चमक को नुकसान पहुंच सकता है।