हरियाणा के बेराेजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। राज्‍य में सरकारी नौकरियों का खजाना खुलनेवाला है। मनोहरलाल सरकार विधानसभा चुनावों से पहले बंपर भर्तियों की तैयारी में है। इसका आगाज  पुलिस भर्ती से हो रहा है। हरियाणा पुलिस में 6400 कर्मचारियों की भर्ती की जाएगा। इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने इसके लिए आवेदन मांगे हैं।

छह हजार कांस्टेबल और 400 सब इंस्पेक्टर के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 जून से हाे सकेंगे

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत हरियाणा पुलिस में पांच हजार पदों पर पुरुष कांस्टेबल भर्ती किए जाएंगे और एक हजार पदों पर महिलाओं की भर्ती की जाएगी। इसके अलावा 400 सब इंस्पेक्टर भी भर्ती किए जाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल अगले तीन महीनों के दौरान सरकारी महकमों और बोर्ड-निगमों में 30 हजार पदों पर भर्ती करने का एलान कर चुके हैं। सोमवार को कर्मचारी चयन आयोग ने पुलिस में 6400 पदों पर आवेदन मांग लिए। ऑनलाइन आवेदन 12 जून से आयोग की वेबसाइट पर किए जा सकेंगे। विज्ञापित पदों के लिए जरूरी दिशा-निर्देश हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट पर देखें जा सकते है।

 

 

जूनियर इंजीनियर, पटवारी, क्लर्क और ग्रुप-डी के रिक्त पदों पर भर्ती जल्द
वहीं, सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी प्रशासनिक सचिवों को निर्देश दिया है कि रिक्त जूनियर इंजीनियर, पटवारी, क्लर्क और ग्रुप-डी के रिक्त पदों की भर्तियों के मांगपत्र तुरंत ऑनलाइन मॉडयूल के जरिये कर्मचारी चयन आयोग को भेजे जाएं।

 

 

पिछड़ा वर्ग की सी ब्लॉक कैटेगरी में शामिल छह जातियों, विशेष पिछड़ा वर्ग और ईबीपीजी कोटे (सामान्य जातियों में आर्थिक आधार पर पिछड़े लोग) को आरक्षण खत्म करने के हालिया फैसले के बाद सरकारी नौकरियों में रिक्त पदों का निर्धारण नए सिरे से किया जा रहा है। एचएसएससी ने पिछले दिनों विभिन्न महकमों और बोर्ड-निगमों के नोडल अधिकारियों द्वारा पिछले महीने दिए गए भर्तियों के मांगपत्र वापस लौटाते हुए नए सिरे से आवेदन मांगें हैं