आज महाराष्ट्र के साथ-साथ हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों पर मतदान हो रहा है. 90 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए 19578 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. हरियाणा में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. जबकि इनेलो और जेजेपी भी चुनावी मैदान में है. हरियाणा में सुबह 10 बजे तक 8.73 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.
EVM में थी खराबी, एक घंटे रुकी रही वोटिंग गुरुग्राम के अंतर्गत आने वाले बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में बूथ नंबर 286 पर एक घंटे बाद वोटिंग शुरू हो पाई है. वहीं, बूथ नंबर 303 पर 25 मिनट बाद वोटिंग शुरू हो पाई है. इन दोनों बूथों पर ईवीएम में खराबी की शिकायत आई थी.
योगेश्वर दत्त ने किया मतदान पहलवान और ओलंपियन योगेश्वर दत्त ने भी अपने मत का इस्तेमाल किया है. योगेश्वर ने सोनीपत में वोट डाला. योगेश्वर इस बार चुनाव भी लड़ रहे हैं. योगेश्वर को बीजेपी ने बरौदा सीट से टिकट दिया है. ये एक ऐसी सीट है जहां से बीजेपी को कभी जीत नहीं मिली है.
टिकटॉक स्टार और हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी सोनाली फोगाट ने मतदान कर दिया है. सोनाली फोगाट के सामने कांग्रेस के टिकट कुलदीप बिश्नोई चुनाव लड़ रहे हैं.
हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने भी अपना वोट डाल दिया है. शैलजा ने हिसार के यशोदा पब्लिक स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर अपने मत का इस्तेमाल किया. बता दें कि कुमारी शैलजा को चुनाव से ठीक पहले हरियाणा की कमान सौंपी गई है, जिसके बाद हरियाणा कांग्रेस में फूट भी देखने को मिली और पूर्व अध्यक्ष अशोक सिंह तंवर ने पार्टी से ही इस्तीफा दे दिया.
हरियाणा के गुरुग्राम में बूथ नंबर 286 पर मतदान रुक गया है. इस बूथ पर ईवीएम ने काम करना बंद कर दिया है, जिसके चलते वोटिंग रुक गई है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा में वोटरों से मतदान की अपील की है. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, 'हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है. सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और लोकतंत्र के इस पर्व में भागीदार बनें.'
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल से चुनाव मैदान में डंटे हैं. अनिल विज अंबाला कैंट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा गढ़ी सांपला किलोई से और रणदीप सुरजेवाला कैथल से चुनाव लड़ रहे हैं. JJP के दुष्यंच चौटाला ने उचाना कलां से मैदान में हैं.
राज्य में प्रतिष्ठा की लड़ाई भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के अलावा इंडियन नेशनल लोकदल और नई नवेली जननायक जनता पार्टी के लिए भी है. हरियाणा में कई मुद्दे हैं जो जीत-हार का पैमाना बनेंगे. मसलन जाट आरक्षण, बेरोजगारी, किसानों का मुद्दा अहम फैक्टर हैं. जाटों के आरक्षण का मुद्दा सबसे खास है क्योंकि राज्य में सबसे ज्यादा 25 फीसदी वोटर जाट हैं.
90 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करने के लिए हरियाणा आज वोट कर रहा है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अबकी बार 70 पार का नारा दिया है. इन्हीं नारों के साथ बीजेपी लगातार दूसरी बार सत्ता का ख्वाब देख रही है. बीजेपी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को अपना चेहरा बनाया है.