Kyocera का नाम आपने दुनिया की सबसे अजीबों-गरीब फीचर वाले फोन बनाने के लिए सुना होगा. जैसे साबुन से धोया जाने वाला स्मार्टफोन. अब Kyocera के जिस फोन की चर्चा है उसका नाम Torque X01 है ये एक फ्लिप डिजाइन वाला फीचरफोन है. इस फीचरफोन की खासियत इसकी स्ट्रांग बॉडी है जिसने 18 अमेरिकी मिल्ट्री स्टैंडर्ड टेस्ट को पास किया है.

 

ये एक इतना सुपर स्ट्रांग फीचरफोन है जिसने अमेरिकी मिलिट्री के 18 अलग कैटेगरी 'MIL-STD-810G procurement standards ' के टेस्ट को पास किया है. TheVerge की खबर के मुताबिक मिलिट्री ने इस टेस्ट को नहीं लिया बल्कि खुद कंपनी ने लिया. इस फीचरफोन के डिजाइन की बात करें तो इसमें कॉर्नर गार्ड्स और फ्रंट मेटल रिंग है जो डिस्प्ले एरिया को बचाने के लिए दिया गया है. इसके अलावा इसके बैक में कैमरा बंपर दिया गया है.

Kyocera Torque X01 में 3.4 इंच का लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले है साथ ही इसमें HD वीडियो रिकॉर्डिंग वाला 13 मेगापिक्सल का कैमरा भी है. जैसा कि इस फोन को अलग-अलग कंडीशन में रहने के लिए बनाया गया है इसलिए इसकी लाउडनेस 100 db की है साथ ही इतने बड़े बटन दिए गए हैं जिसे दस्ताने पहन कर भी उपयोग किया जा सकता है. इस फीचरफोन में 1.1GHz का स्नैपड्रैगन प्रोसेसर दिया गया है और अगर इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें ऐसे ऐप्स दिए गए हैं जो तापमान, मौसम, एल्टिट्यूड, टाइड और यहां तक की मछलियों की हरकतों तक पहचान कर बता सकती हैं.

कुछ टेस्ट के उदाहरण जिसमें फीचरफोन खरा उतरा:
30 मिनट तक 1.5 मीटर गहरे पानी में डुबा कर रखा गया.
6 घंटे तक लगातार रेत और धूल गिराया गया.
26 दिशाओं से 1.22 मीटर की ऊंचाई से प्लाइवुड गिराया गया.
10 दिन तक लगातार सोलार रैडिएशन दिया गया.
10 दिन तक ह्यूमिडिटी में रखा गया.
चार घंटे तक 60 डिग्री तापमान में रखा गया.
चार घंटे तक -30 डिग्री तापमान में भी रख कर टेस्ट किया गया.
6mm की परत वाले बर्फ के अंदर भी रख कर देखा गया.

Torque X01 केवल अभी जापान के बाजारों में ही उपलब्ध है.