घर की खूबसूरती को बढ़ाने और घर को नया लुक देने के लिए सबसे बढ़िया आप्शन एक्वेरियम है। इससे आप घर की सुंदरता में चार चांद लगा सकते हैं। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में एक्वेरियम रखने से घर में लक्ष्मी का प्रवेश होता है। एक्वेरियम में भरे पानी में मछलियों के चलने से पानी में पैदा होने वाली गति से मन को सुकून और शांति भी मिलती है। लोग अधिकतर इसे कमरों के कोने, लॉबी, डाइनिंग हॉल आदि में लगाकर अपने घर को स्टाइलिश लुक देते हैं। आजकल तो एक्वेरियम को आॅफिस और होटलों में भी रखा जाने लगा है।

1. टैंक साइज में वैराइटी

मार्कीट में एक्वेरियम के साइज की बहुत बड़ी वैराइटी है और आप अपने घर के स्पेस

के मुताबिक इसका साइज भी तैयार करवा सकते हैं। आमतौर पर तैयार एक्वेरियम 2 से 4 फुट तक के होते हैं। इनकी कीमत 1000 से 6000 रुपये तक रहती है।सबसे जरूरी बात यह है कि छोटे एक्वेरियम में आपको मेंटेनेंस पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है।

 

2. नए ट्रैंड

आजकल कैबिनेट वाले एक्वेरियम भी बहुत पसंद किए जा रहे हैं। इनमें एक्वेरियम के नीचे सामान रखने के लिए कैबिनेट बना होता है। यह कीमत में थोड़े महंगे जरूर हैं लेकिन फिर भी लोग इन्हें ज्यादा पसंद कर रहे हैं। जिन लोगों को एक्वेरियम रखने का शौंक भी हैं और उनका घर भी छोटा है। उन लोगों की कैबिनेट वाले एक्वेरियम पहली पसंद है। 

3. सुंदर-सुंदर मछलियां

एक्वेरियम के लिए गोल्ड फिश सबसे ज्यादा पापुलर है। गोल्‍डफिश बहुत ही शुभ मछली मानी जाती है। इसके अलावा सिल्वर शार्क, रेड टेल ब्लैक शार्क, सिल्वर डॉलर, ब्लू ग्रैमी, टाइगर बार्क, ब्लैक मॉली, सर्पिटेट्रा, एंजल, टाइगर शार्क, ग्लास फिश, रेजर फिश, कार्डिनर टेट्रा, हेड एंड टेल लाइट, जेबरा, लीव फिश वगैरह काफी डिमांड में हैं।  फिश की इंपोर्टेड वैराइटी की भी काफी डिमांड है। अगर आपको अपने एक्‍वेरियम में तरह तरह के रंग देखने हैं तो आप वाइट क्‍लाउड माउंटेन मिनोज की 6 अलग रंगों की मछलियां पाल सकते हैं।

4. एक्सेसरीज

एक्वेरियम को खास लुक देने के लिए कई तरह की एक्सेसरीज भी ट्रैंड में हैं। इसमें बेस

पर लगाए जाने वाले ग्रैवल, प्लास्टिक प्लांट्स से लेकर कछुए व दूसरे प्लास्टिक टॉयज तक शामिल हैं।