भोपाल में पाँचवीं एशियन स्कूल हॉकी चेम्पियनशिप 3 से 12 अप्रैल तक होगी। चेम्पियनशिप में 18 वर्ष से कम आयु के बालक शामिल होंगे। चेम्पियनशिप की व्यवस्थाओं की तैयारियाँ तेजी से की जा रही है। चेम्पियनशिप में 8 देश के करीब 192 खिलाड़ी एवं अधिकारी शामिल होंगे। मेजबान देश भारत के अलावा थाईलेण्ड, सिंगापुर, मलेशिया, श्रीलंका, यूएई, बांग्लादेश और चीन की टीम चेम्पियनशिप में शामिल हो रही हैं।

चेम्पियनशिप आयोजन के लिये केन्द्रीय समिति के अलावा अन्य विभाग से समन्वय के लिये विभिन्न समिति भी गठित की गयी हैं। चेम्पियनशिप में होने वाले मैच को अधिक से अधिक बच्चे देख सकें, इसके लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने व्यापक इंतजाम किये हैं। उदघाटन समारोह 3 अप्रैल को तात्या टोपे नगर स्टेडियम, न्यू मार्केट के पास होगा। समारोह में भारत की विविधता भरी संस्कृति पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। दिनांक 4 अप्रैल से सभी डे-नाइट मैच ऐशबाग स्टेडियम में होंगे। कुल 26 मैच खेले जायेंगे। समापन समारोह 11 अप्रैल को ऐशबाग स्टेडियम में होगा।

भारतीय टीम का चयन

चेम्पियनशिप के लिये भारत की 18 सदस्यीय टीम का चयन कर लिया गया है। टीम के चयन के लिये 8-9 मार्च को मेजर ध्यानचंद स्टेडियम, तुलसी नगर में केम्प लगाया गया था। टीम में मध्यप्रदेश के 3 खिलाड़ी श्री सौरभ पसीने, मोहम्मद अलीशान और शाकिब उर रहमान का चयन हुआ है। टीम के अभ्यास के लिये 18 से 31 मार्च तक मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में केम्प लगाया जा रहा है।

प्रतियोगिता लीग-कम-नाक आउट पद्धति से खेली जायेगी। इसके लिये 8 टीम को 2 पूल में बाँटा गया है। 'ए'' पूल में मलेशिया, श्रीलंका, चीन, यूएई एवं 'बी''-पूल में बांग्लादेश, भारत, सिंगापुर और थाईलैण्ड रहेंगे। प्रत्येक पूल में प्रथम 2 स्थान पर रहने वाली टीमें सेमी-फायनल मैच खेलेंगी।