बच्चों की गर्मी की छुट्टि‍यां आने वाली हैं। ऐसे में इस बार अपने बच्चे के साथ किसी हिल स्टेशन पर जाने की बजाए वाइल्ड लाइफ सफारी का मजा उठाएं। हम आपको बता रहे हैं देश के बेहतरीन बेस्ट वाइल्ड लाइफ सफारी के बारे में जहां जंगलों के बीच आप खूब इंजॉय भी करेंगे-

1. जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क
उत्तराखंड में स्थित यह नैशनल पार्क देश का सबसे प्रसिद्ध वाइल्ड लाइफ पार्क है। यहां दुनियाभर से पर्यटक आते हैं। जिम कॉर्बेट जाने का बेस्ट टाइम मध्य नवंबर से जून और टाइगर देखने के लिए मार्च से मई के महीने में जाना सबसे अच्छा रहता है।

2. रणथंभोर नैशनल पार्क
यह नैशनल पार्क राजस्थान में है और यहां आप बड़ी आसानी से बाघों को घूमते हुए देख सकते हैं। अगर आप फटॉग्रफी के शौकीन हैं तो आपको यहां और भी कई खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलेंगे। रणथंभोर जाने का सबसे बेस्ट टाइम अक्‍टूबर से जून तक का समय है।

3. बांधवगढ़ नेशनल पार्क
मध्यप्रदेश के उमड़िया जिले में स्थित बांधवगढ़ अभ्यारण्य बाघों के लिए प्रसिद्ध है। बंगाल टाइगर की जनसंख्या घनत्व के मामले में बांधवगढ़ का स्थान दुनिया में पहला है। इसके अलावा यहां बड़ी संख्या में चीता और हिरण भी पाये जाते हैं।

4. पेरियार वाइल्ड लाइफ
पेरियार राष्ट्रीय उद्यान भारत का एक प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान है जो वेस्टर्न घाट केरल में मौजूद है। यह राष्ट्रीय उद्यान बाघ और हाथी संरक्षित क्षेत्र है। यहां नदी के गहरे जल में हाथी तैरने का अभ्यास करते हैं। नीलगाय, सांभर, भालू, चीता और तेंदुआ जैसे कई जंगली जानवर भी यहां पाए जाते हैं। इस नैशनल पार्क में सितंबर से दिसंबर के बीच जाना बेस्ट रहता है।