प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मोर जमीन मोर मकान योजना के तहत् सबके आवास के लिए भूमि पूजन

बिलासपुर हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने सन् 2022तक सभी गरीबों को आवास उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है। उसे साकार करने के लिए आज प्रधानमंत्री आवास योजना का भूमि पूजन किया जा रहा है। इसके तहत् अशोक नगर में 22 करोड़ की लागत से 1232 एवं सरकंडा में 13 करोड़ की लागत से 256 आवास निर्माण कराये जाएगंे। उक्त बातें आज नगरीय प्रशासनउद्योग एवं वाणिज्यिक कर मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने आवास निर्माण के शिलान्यास समारोह में कही।

              नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने गरीबों के उत्थान के लिए कई योजनाएं संचालित की है। उनका मानना है कि जब तक गांव के गरीब ,किसान और  महिलाओं का विकास नहीं होगा। तब तक विकास की परिकल्पना बेमानी है। इसलिए उन्होंनें महिलाओं के सम्मान के लिए उज्जवला गैस कनेक्शन वितरण योजना प्रारंभ की। श्री अग्रवाल ने कहा कि सन् 2019 तक खुले में शौच से मुक्त कराने की पहल की शुरूवात की है। छत्तीसगढ़ में 2018 तक खुले में शौच मुक्त कराया जायेगा। उन्होंनें बताया कि युवकों को स्वरोजगार के लिए मुद्रा योजना प्रारंभ की गई। जनधन योजना से देश में 27 करोड़ खाते खुलवाये गए। मुद्रा योजना में 10 लाख रूपये राशि तक बिना गारंटी के लिए ऋण देने के लिए योजना बनाया। उन्होंनें कहा कि सबको पक्का मकान बनवाकर देने के साथ उसका मालिकाना हक भी देंगे। देश का कोई नागरिक आवसहीन न रहे इसके लिए2022 तक लक्ष्य रखा गया है।

               कार्यक्रम में सांसद श्री लखन लाल साहू ने संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार रियायत दर पर हर जरूरतमंद परिवार को आवास प्रदान कर राहत देने का कार्य कर रही है। इसलिए आज यहॉ प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ एवं भूमिपूजन किया गया है।

               कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा उपाध्यक्ष श्री बद्रीधर दीवान कर रहे थे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री किशोर रायआयुक्त नगर निगम श्री सौमिल रंजन चौबेश्री विजय ताम्रकारश्री उमेश चन्द्र कुमारवार्ड पार्षद श्रीमती सुख बाईनारद साहूसतीश गुप्ता उपस्थित थे। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रमाण पत्र एवं मोर जमीन मोर मकान योजना का प्रमाण पत्र प्रदान किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में श्री अग्रवाल सहित सभी अतिथियों ने भूमि पूजन किया। आयुक्त नगर निगम श्री सौमिल रंजन चौबे स्वागत भाषण देते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मोर जमीन मोर मकान के संबंध में आवश्यक जानकारी दी। इस अवसर पर भारी संख्या में वार्ड वासीगणमान्य नागरिकमहिलायें उपस्थित थे।