(ट्रैवलिंग): वैसे तो हिमाचल प्रदेश अपने खूबसूरत पहाड़ और प्राकृतिक नजारों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। वहीं यहां का टेड़ा-मेड़ा रास्ता सफर को और भी रोमांचक बना देता है। आज हम आपको बता दे कि यहां टॉय ट्रेन भी चलती है, जिसका नजारा लेने कई देशी और विदेशी टूरिस्टों आते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी की टॉय ट्रैन के इस सफर में आपको 102 सुरंगों से गुजरना पड़ेगा और 900 पहाड़ों को पार करना पड़ेगा। इस ट्रेन से सफर करते समय कंडाघाट और कनोह के बीच के रास्ते में ट्रेन के बिल्कुल नजदीक से गुजरती है।

रेल सैक्शन में 10, 33, 91 सुरंग काफी बड़ी है। ट्रेन से बाहर झांकने पर काफी जानलेवा अहसास होता है। यह ट्रेन सुंरग के बिल्कुल साथ होकर गुजरती है, जो काफी खतरनाक सफर कहलाता है। इन सुंरगों की खूबसूरती देखते ही बनती है। बड़ोग स्टेशन को सैक्सन का हार्ट माना जाता है क्योंकि यहां ट्रैन तीन मंजिला पुल से होकर गुजरती है, जहां का दृश्य काफी सुहावना महसूस होता है।

अगर आप भी इस दौरान कहीं घूमने का प्लॉन बना रहे है तो हिमाचल को ही चुने। यहां का खूबसूरत नजारा सभी टूरिस्टों को अपना बना लेता है। अगर आप हिमाचल जा रहे है तो इस ट्रेन से सफर करना न भूलें।