पीरीयड्स के अनियमित होने से महिलाओं के शरीर में बहुत से बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। बढ़ती उम्र,खून की कमी या खान-पान की गलत आदतें भी इसका कारण हो सकती हैं। कुछ औरतें पीरीयड्स से जुडी इस समस्या को अनदेखा कर देती हैं लेकिन कुछ समय बाद इससे सेहत संबंधी बहुत सी परेशानियां आनी शुरू हो जाती है। अपने रोजाना के खान-पान की तरफ ध्यान देकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। जिससे हर महीने आने वाली अनियमितता की परेशानी से राहत पाई जा सकती है। 


1.पपीता

फल खाने से शरीर मेें विटामिन और खनिज पदार्थों की कमी पूरी हो जाती है। पपीते में पेपन नामक तत्‍व होता है जो एस्ट्रोजन हॉर्मोन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। रोजाना पपीते का सेवन करने से पीरीयड्स से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं। 

2. अजवाइन

रोजाना चुटकी भर अजवाइन को 1 गिलास पानी में भिगो कर रख दें। इसके बाद इस पानी को पी लें। इससे पीरीयड्स नॉर्मल होने शुरू हो जाएगे।

3. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इनमें जिंक होता है जो टेस्टेस्टेरॉन हॉर्मोन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। इससे पीरीयड्स भी नियमित हो जाते हैं और इस समय होने वाली दर्द से भी राहत मिलती है।  

4. काले तिल

काले तिल शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करते हैं लेकिन इनकी तासीर बहुत गर्म होती है। गर्मी के मौसम में सुबह के समय सिर्फ चुटकी भर काले तिल का सेवन करें। यह हार्मोंस संतुलन में मददगार हैं।