आईपीएल के सीज़न-10 के दूसरे क्वालिफायर मैच में फाइनल में जगह बनाने के लिए आज मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स आमने सामने होंगे. मैच बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रात 8 बजे से होगा. आईपीएल के पिछले 9 सीज़न में कोलकाता और मुंबई दो-दो बार खिताब पर कब्ज़ा जमा चुकी हैं.

हेड टू हेड
इस सीज़न में कोलकाता, मुंबई से हुए दोनों मुकाबलों में हारी थी. वानखेड़े स्टेडियम में कोलकाता आखिरी 23 गेंदों में मुंबई को 59 रन बनाने से नहीं रोक पाई और चार विकेट से हारी जबकि, ईडन गार्डन में हुए पिछले मैच में कोलकाता तीन ओवर में 25 रन बनाने में नाकाम रही और 9 रन से हार गई.

आईपीएल में अब तक मुंबई और कोलकाता के बीच 20 मैच हो चुके हैं जिसमें से मुंबई ने 15 मैच जीते हैं.

मुंबई-कोलकाता के पास आखिरी मौका
लीग में अब तक खेले गए मैचों में से 10 मुकाबले जीतकर आठ टीमों की तालिका में शीर्ष पर रहने वाली मुंबई शानदार फॉर्म में रही है. उसे अगर फाइनल में जगह बनानी है, तो उसे पुणे के खिलाफ मिली हार को भूलकर आगे बढ़ना होगा. मुंबई को पहले क्वालीफायर मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने 20 रनों से हराया था. इसी कारण रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को दूसरे क्वालीफायर में उतरना पड़ रहा है.

शानदार फॉर्म में मुंबई
इस साल मुंबई के पास पारी की शुरुआत के लिए लेंडल सिमंस और पार्थिव पटेल जैसे मज़बूत सलामी बल्लेबाज़ हैं, वहीं कप्तान रोहित, अंबाती रायडू, केरन पोलार्ड और जैसे दमदार बल्लेबाज़ भी हैं. टीम को ज़रूरत के वक्त पांड्या भाइयों, हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या ने अच्छे प्रदर्शन के दम पर संभाला भी है. मुंबई की गेंदबाज़ी की बात की जाए, तो उसके पास श्रीलंकाई खिलाड़ी लासिथ मलिंगा और न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ी मिशेल मैक्लेघन हैं, वहीं अंतिम ओवरों में खेल को पलटने के लिए टीम के पास जसप्रीत बुमराह और हार्दिक जैसे खिलाड़ी हैं.

चुनौती के लिए तैयार गंभीर की सेना
सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपना पिछला मैच जीतने वाली कोलकाता के पास कप्तान गौतम गंभीर, रॉबिन उथप्पा और क्रिस लिन जैसे बल्लेबाज़ हैं, जो किसी भी स्थिति में टीम को संभाल सकते हैं. हालांकि, कप्तान गंभीर ने इस बात पर जोर दिया है कि टीम को उसकी बल्लेबाज़ी फॉर्म को सुधारने की ज़रूरत है. पिछले मैच में हैदराबाद के खिलाफ कोलकाता के गेंदबाज़ों ने शानदार प्रदर्शन किया. चोट से वापसी करने वाले नेथन कोल्टर नाइल ने तीन अहम विकेट लेकर हैदराबाद की पारी को 128 रनों पर रोकने में अहम भूमिका निभाई थी. नाइल के अलावा टीम के पास उमेश यादव, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, ट्रैंट बाउल्ट जैसे गेंदबाज़ हैं.

ऐसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), लेंडल सिमंस, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), अंबाती रायडू, किरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, हरभजन सिंह, मिचेल मैक्लेघन, लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह.

कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा (विकेटकीपर), यूसुफ पठान, इशांक जग्गी, सूर्यकुमार यादव/ कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नेथन कोल्टर नाइल, उमेश यादव और ट्रैंट बोल्ट.