शादी के बाद नवविवाहित जोड़ा एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझ ले इसके लिए उनको घूमने के लिए भेज दिया जाता। हनीमून के पल हर किसी के लिए बहुत यादगार होते हैं। इसके लिए लोग किसी ऐसी जगह पर जाना चाहते हैं जो खूबसूरत हो। जहां पर मस्ती भी की जा सके लेकिन कुछ जगहें ऐसा भी हैं जो हमेशा से ही हनीमून के लिए लोगों की खास पसंद बनी हुई हैं। आइए जानें इनके बारे में जहां पर ज्यादातर नवविवाहित जोड़े जाते हैं। 
 

1. मालदीव

दुनिया के सबसे खूबसूरत बीच मालदीव में ही हैं। यहां की खूबसूरती,सफेद रेत का बीच और कुदरती नजारे सबको यहां पर बार-बार आने के लिए मजबूर करते हैं। यहां पर घूमने के लिए बहुत अच्छी जगहें हैं और मालदीव में लगभग 1200 द्वीप हैं। यहां के नीले पानी का समुद्र देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। 

2. मॉरिशस

मॉरिशस अफ्रीका के दक्षिण-पूर्व में स्थित है। इस खूबसूरत टापू पर लोग हनीमून मनान आते हैं। यहां के प्राकृतिक नजारे पर्यटकों का बाहें फैलाए स्वागत करते हैं। आपको यहां पर फ्रांसीसी,अफ्रीकी और हिंदुस्तानी कल्चर देखने को मिलेगा। 

3. स्विट्जरलैंड

यूरोप में र्मनी, इटली और फ्रांस के बीच बसा हुआ स्विट्जरलैंड बहुत खूबसूरत देश है। यहां की बेमिसाल खूबसूरती के बीत शादी के पल बिताने का मौका हर कोई ढूढंता है। बहुत लोग शादी के बाद अपने पार्टनर के साथ अपने हसीन पलों को यहां बिताने के लिए आते हैं। 

4. न्यूजीलैंड

आप पार्टनर के साथ किसी शांत और एकांत जगह पर समय बिताना चाहते हैं तो न्यूजीलैंड आपके लिए बैस्ट जगह है। यहां पर आप पहाड,झरने,झीलें,बीच के अलावा और भी बहुत कुछ देख सकते हैं।