पेरिस। लाल बजरी पर सोमवार से शुरू होने वाले साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन में नौ बार के चैंपियन रफाएल नडाल और गत चैंपियन जोकोविच की राह आसान नहीं होगी। यह दोनों खिलाड़ी सेमीफाइनल में आपस में टकरा सकते हैं।

इस सत्र में क्ले कोर्ट पर सिर्फ एक मैच गंवाने वाले स्पेनिश स्टार नडाल अपने अभियान की शुरुआत फ्रांस के बेनोट पियरे के खिलाफ करेंगे। दूसरी वरीय सर्बिया के जोकोविच अपना पहला मुकाबला स्पेन के मार्सेल ग्रैनोलर्स के खिलाफ खेलेंगे। जोकोविक ने इस सत्र में क्ले कोर्ट पर तीन ट्रॉफी जीती हैं।

शुक्रवार को निकाले गए ड्रॉ के अनुसार इस सत्र में ज्यादातर समय में जूझते रहे दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी एंडी मरे रूस के आंद्रे कुज्नेत्सोव के खिलाफ शुरुआत करेंगे। मरे और कुज्नेत्सोव दो बार आमने-सामने हुए हैं और दोनों बार ब्रिटिश खिलाड़ी ने बाजी मारी है। इस सत्र में सिर्फ दुबई ओपन की ट्रॉफी जीतने वाले मरे तीसरे दौर में क्ले कोर्ट के विशेषज्ञ स्पेन के निकोलस अल्माग्रो और अर्जेंटीना के जुआन डेल पोत्रो से हो सकती है। तीसरी वरीय और 2015 के चैंपियन स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका पहले दौर में क्वालीफायर से खेलेंगे। सेमीफाइनल में वावरिंका की भिड़ंत मरे से हो सकती है।

शियावोन के खिलाफ शुरुआत करेंगी मुगुरूजा

महिला वर्ग में गत चैंपियन स्पेन की गार्बिन मुगुरूजा पहले दौर में 2010 की विजेता इटली की फ्रांस्सिका शियावोन के खिलाफ शुरुआत करेंगी। फाइनल तक का सफर तय करने में चौथी वरीय मुगुरूजा को अमेरिका की वीनस विलियम्स और जर्मनी की एंजेलिक कर्बर की चुनौती से भी पार पाना पड़ सकता है। दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी कर्बर अपने अभियान की शुरुआत रूस की एकटारिना माकारोवा के खिलाफ करेंगी। दुनिया की सातवीं वरीय योहाना कोंटा पहले दौर में ताइवान की सिहे सु वेई से खेलेंगी।

नहीं दिखेंगे फेडरर व सेरेना

रोलां गैरां पर इस बार 18बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन रोजर फेडरर, 23 बार की ग्रैंडस्लैम विजेता सेरेना विलियम्स और रूसी सुंदरी मारिया शारापोवा का जलवा नहीं दिखेगा। स्विस स्टार फेडरर ने विंबलडन की तैयारियों के मद्देनजर नहीं खेलने का फैसला किया है। वहीं अमेरिका की सेरेना प्रेग्नेंसी के कारण नहीं खेलेंगी। डोपिंग के चलते 15 माह का प्रतिबंध झेलनी वाली शारापोवा को आयोजकों ने वाइल्डकार्ड देने से इन्कार कर दिया।