बढ़ती गर्मी और तमाम सेक्टरों में मंदी कारण सैलानी जरूर घट रहे हैं, लेकिन यदि आप कम पैसे में ही कहीं घूमने का लुत्फ लेना चाहते हैं, तो कई कूल डेस्टिनेशन हैं. जितनी तेजी़ से तापमान बढ़ रहा है उतनी ही तेज़ी से ठंडी जगहों की डिमांड भी बढ़ रही है. शिमला, मनाली जैसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन तो हर साल गर्मी में लोगों से भरे रहते हैं लेकिन इस साल अगर आप ऑफ बीट डेस्टिनेशन जाएं तो वो पॉकेट फ्रेंडली भी साबित होंगे.

 

ऑफ बीट कूल डेस्टिनेशन में बजट ट्रैवलॉग के लिए पहली च्वाइस है अरुणाचल प्रदेश का तवांग. यहां की मशहूर तवांग मॉनेस्ट्री देखने लोग दूर-दूर से आते हैं। यहां रहने और खाने-पीने का रोज का खर्च 2500 रुपये होगा.

 

इसके बाद नंबर आता है हिमाचल प्रदेश में मैकलियोडगंज का, यहां आप ट्रैकिंग भी कर सकते हैं और वो भी सिर्फ 2000 रुपए रोजाना के खर्च पर. सस्ते होने की वजह से नए कूल डेस्टिनेशन लोगों को काफी लुभा रहे हैं. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

 

अगर आप साउथ इंडिया में रहते हैं तो आपके करीब ही एक बजट हिल स्टेशन है वो है तमिलनाडु में कोडाइकनाल. यहां एक दिन का खर्चा 1500 से 1700 रुपये है.

 

तमिलनाडु की ही एक और ठंडी जगह कुन्नूर भी आप घूम सकते हैं जहां आपका काम रोज के 2 से 2.5 हजार के खर्च में चल जाएगा.

 

आप केरल के वायनाड में भी अपनी छुट्टियां बिताने का प्लान कर सकते हैं, यहां भी रोजाना का खर्च करीब 2.5 हजार का होगा, तो फिर देर ना करें, कम बजट में भी आप इन जगहों को अपने टूर प्लान का हिस्सा बनाएं और इन गर्मियों को यादगार बनाएं.