घूमने-फिरने का शौंक सभी लोगों को होता है। अक्सर गर्मी की छुट्टियों में लोग बच्चों के साथ कहीं बाहर घूमने जाते हैं। ऐसे में इस बार कुछ ऐसी जगहों पर जाएं जहां मानसून के दिनों में काफी खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं क्योंकि मानसून भी आने ही वाले हैं तो ऐसे में इन जगहों के बारे में लोगों को जरूर पता होना चाहिए।


नांगल वेटलैंड, पंजाब
पंजाब के सतलुज नदी पर बने भाखड़ा डैम के पास नांगल लैक स्थित है। नदी और खूबसूरत पहाड़ियों से घिरी नांगल वेटलैंड में करीब 40 हजार माइग्रेटरी पक्षी हैं जो देखने में बहुत खूबसूरत लगते हैं। मानसून के दिनों में झील और नदी के बीच काफी पानी होता है और चारों तरफ हरियाली होती है। घूमने के लिए यह जगह काफी रोमांचित रहेगी।


भीमताल, उत्तराखंड
उत्तराखंड के नैनीताल और मसूरी शहरों में तो काफी बार गए होंगे लेकिन इस बार उत्तराखंड के भीमताल में जाएं। यह बहुत ही शांत जगह है और दिल्ली से कुछ ही घंटो की दूरी पर है। यहां का मुख्य आकर्षण भीमताल लेक है जिसके बीच बने आइलैंड में एक रैस्तरां हैं। मानसून के दिनों में यहां मौसम काफी सुहाना होता है।


अल्मोड़ा, उत्तराखंड 
उत्तराखंड के कुमाऊं एरिया में स्थित अल्मोड़ा शहर मानसून के दिनों में बहुत सुंदर लगता है। हिमालय की पहाड़ियों से घिरी इस जगह पर ज्यादा बारिश नहीं होती लेकिन यहां मौसम हर समय सुहावना रहता है। यहां देवदार के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हैं जो इस जगह की खूबसूरती को चार-चांद लगाते हैं।


कसौली,हिमाचल प्रदेश
हिमाचल के कसौली शहर में सारा साल ही मौसम सुहाना रहता है लेकिन मानसून के दिनों में ज्यादा तेज बारिश नहीं होती कि घर या होटल से बाहर ही न निकल सकें। हल्की-हल्की बारिश में बाहर घूमने से मन तरौताजा हो जाता है।


फागू, हिमाचल प्रदेश
शिमला से 22 किलोमीटर की दूरी पर बना यह शहर एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। बारिश के मौसम  में यहां की घाटियां हरी-भरी हो जाती हैं जो देखने में बहुत सुंदर लगती हैं। इन दिनों यहां प्रकृति का पूरा नजारा ले सकते हैं। यहां जगह-जगह सेब और ऑर्किड के पेड़ लगे हैं जो यहां की खूबसूरती को चार-चांद लगा देते हैं।