बच्चे के जन्म के बाद पति-पत्नी की जिदंगी पूरी तरह से बदल  जाती है। सबसे ज्यादा फ्रक उनकी 'पर्सनल लाइफ' पर पड़ता है क्योंकि एक तो उन्हें साथ में समय नहीं मिल पाता और दूसरा कपल्स के बीच पहले जैसी 'अट्रैक्शन' नहीं रहती। बच्चे की देखभाल और उसकी जिम्मेदारियों में कपल अपनी सैक्स लाइफ को एन्जॉय नहीं कर पाते। ऐसे में अपनी जिदंगी में कुछ बदलाव करना जरूरी है।

कमरे से बाहर जाएं
बच्चा जब छोटा होता है तो वह अपने मां-बाप के साथ ही सोता है जिस वजह से पति-पत्नी एक-दूसरे के करीब आने में झिझकते हैं। ऐसे में जब बच्चा गहरी नींद सो जाए तो कपल को चाहिए कि वे कमरे से बाहर आ जाएं।

साथ में समय बिताएं
बहुत छोटा बच्चा ज्यादातर अपनी मां के साथ ही रहता है जिस वजह से पत्नी अपने पति को समय नहीं दे पाती। ऐसे में जब भी बच्चा अपने दादा-दादी के साथ हो या सो रहा हो तो कपल को एक-दूसरे के साथ समय बिताना चाहिए। 

'सैक्सी टॉपिक'
अगर सैक्स के लिए समय नहीं मिलता तो उसे अपनी जिदंगी से न जाने दें। अपनी बातों में हमेशा प्यार और पर्सनल टॉपिक को जिंदा रखें। इसके अलावा फोन और मैसेज के जरिए भी मन की भावनाओं को जाहिर कर सकते हैं।

सोते समय
बच्चा जब साथ में सो रहा है तो कपल शारीरिक संबंध बनाने में झिझक महसूस करते हैं ऐसे में सोते समय गले लगाएं या किस कर सकते हैं। इससे प्यार की भावनाएं रिश्ते मेें मौजूद रहती हैं।