प्राइवेट पार्ट की स्किन काफी नाजुक होती है। अक्सर गर्मी में पसीना आने की वजह से प्राइवेट पार्ट में खुजली होने लगती है, जो काफी परेशान कर देती है। यह समस्या केवल महिलाओं को नहीं, बल्कि पुरूषों को भी इस समस्या से गुजरना पड़ता है। यह एक ऐसी समस्या है, जिसके बारे में हम खुलकर किसी से बात नहीं कर पाते। वैसे तो प्राइवेट पार्ट में खुजली होने के कई कारण हो सकते है, जैसे सफाई न करना, समय पर क्रीम जेल का इस्तेमान न करना, ज्यादा पसीना आना अन्य आदि। ऐसे में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें और कुछ घरेलू तरीके अपनाकर बी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। हम आपको कुठ घऱेलू तरीके बताएंगे, जिनको आजमाकर जरूर देखें, काफी राहत मिलेगी। 


1. नीम

नीम के कुछ पत्तों को पानी में डालकर उबाल लें। फिर इस पानी को ठंडा करके अपने प्राइवेट पार्ट की अच्छे से सफाई करें। इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं। 

2. नारियल तेल 

एक कटोरी में नारियल तेल डालकर उसमें कपूर का पीसकर डालकर डाल दें। इसे प्राइवेट पार्ट पर लगाए और तोड़ी देर के लिए ऐसे ही रहने दें। फिर बाद में गुनगुने पानी के साथ इसे धो लें। 

3. सरसो का तेल 

एक कटोरी में सरसो का तेल डाल लें। फिर इसे हल्का गर्म कर लें। इससे प्राइवेट पार्ट की हल्के हाथों से मालिश करें। मालिश करने के बाद कोई भी थोड़ा सा पाउडर लगा लें। इससे काफी राहत मिलेगी।