अपनी रोजाना की जिदंगी में कई ऐसी छोटी-मोटी समस्याएं आती हैं जैसे नए जूतों का फिट न होना और धोने के बाद कपड़ों का सिकुड़ना आदि। ऐसी ही और भी कई परेशानियां आती हैं जिनसे निपटने के लिए कुछ ऐसे ट्रिक्स बताएंगे जो सभी लोगों के लिए काफी फायदेमंद रहेंगे।

1. चमड़े के पर्स काफी महंगे होते हैं लेकिन इनके रोजाना इस्तेमाल की वजह से इनमें दाग पड़ जाते हैं। ऐसे में इन्हें साफ करने के लिए पानी और सिरके को समान मात्रा में मिलाएं और किसी स्पंज की मदद से पर्स को साफ करें।

2. अंगुठी पहनने की वजह से उंगलियों में निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में रिंग के अंदर चारों तरफ ट्रांसपेरेंट नेल पॉलिश का एक कोड लगा लें और फिर अंगुठी पहनें।

3. कपड़ों पर तेल के दाग-धब्बे पड़ जाएं तो उन पर बेबी पाउडर छिड़क दें। इससे दाग हट जाएंगे।

4. कई कपड़ों पर बुर आ जाती है जिस वजह से वे पहनने लायक नहीं रहते। ऐसे में  शेविंग रेजर से बुर को साफ करें।

5. जींस को धोने से उनका रंग फेड हो जाता है। इसके लिए धोने से पहले मशीन में डिट्रजैंट के साथ आधा कप सिरका मिला दें, इससे जींस एक दम नई रहेंगी।

6. कई बार शर्ट पहनने के बाद उसके कॉलर में सिलवटें पड़ जाती हैं लेकिन प्रैस करने के लिए समय नहीं होता तो हेयर स्ट्रेटनर की मदद से पहनी हुई शर्ट के कॉलर को प्रैस कर सकते हैं।

7. कपड़े के जूते या स्पॉर्ट शूज का सफेद भाग अक्सर गंदा हो जाता है लेकिन हर बार जूतों को धोना मुश्किल होता है। ऐसे में थोड़े से बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और किसी टूथब्रश की मदद से जूतों के किनारों को साफ करें।

8. जींस के साथ लॉन्ग शूज पहनने हो तो काफी परेशानी होती है। ऐसे में सबसे पहले जींस के ऊपर ही मौजे पहन लें और फिर जूते पहनें। इससे जींस आसानी से लॉन्ग शूज के बीच में आ जाएगी.

9. गर्मियों में पसीने की वजह से कपड़ों पर दाग पड़ जाते हैं और उन्हें साफ करने में काफी मुश्किल होती है। ऐसे में बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर दाग पर रगड़ें और फिर साफ करें।

10. नए जूते पहली बार पहनने से पैरों में छाले हो जाते हैं और काफी दर्द भी पहुंचाते हैं। ऐसे मे जूतों को खुला करने के लिए एक प्लास्टिक के बैग में थोड़ा-सा पानी भरें और उसे जूतों के बीच में रख दें। अब इन जूतों को फ्रीजर में कुछ देर के लिए रखें। जब प्लास्टिक बैग का पानी जम जाए तो जूतों को बाहर निकाल लें। ऐसा करने से जूते थोड़ा खुल जाएंगे और पहनने में आसानी होगी।