मां बनना सौभाग्य की बात होती है लेकिन बदलती लाइफस्टाइल के कारण महिलाओं और पुरूषों में फर्टिलिटी की समस्या देखने को मिल रही है। ज्यादातर यह समस्या मर्दों में ही पाई जाती है क्योंकि उनकी कुछ गलत आदतों की वजह से शरीर में शुक्राणुओं की कमी हो जाती है जिस वजह से उन्हें बाप बनने में मुश्किल आती है। मर्दों के शरीर में स्क्रोटम एक ऐसा पार्ट है जहां से स्पर्म का विकास होता है लेकिन जब स्क्रोटम का तापमान बढ़ जाता है तो शुक्राणुओं की गिनती कम हो जाती है। आइए जानिए पुरूषों की ऐसी ही कुछ बुरी आदतों के बारे में 

1. टाइट कपड़े 
ज्यादा तंग जींस या पैंट पहनने की वजह से स्क्रोटम का तापमान बढ़ने लगता है। जिससे शुक्राणुओं का सही तरह से विकास नहीं हो पाता।

2. तनाव
काम-काज की वजह से तनाव होना आम बात है लेकिन अधिक स्ट्रेस लेने से शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक तरह काम नहीं करता जिससे स्पर्म की गिनती कम हो जाती है।

3. नशा करना
शराब, सिगरेट या किसी भी तरह का नशा करने की वजह से शरीर में स्ट्रैस हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है जिसका सीधा असर शुक्राणुओं पर पड़ता है।

4. लैपटॉप
ऑफिस और कॉलेज के काम के लिए अक्सर मर्द लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन जब रोजाना अपनी गोद में रख कर इससे काम लिया जाए तो लैपटॉप की हीट स्क्रोटम तक पहुंच कर शुक्राणुओं पर बुरा असर डालती है।

5. कॉफी
ज्यादा कॉफी के सेवन से इसमें मौजूद कैफिन स्ट्रैस हार्मोन को बढ़ाता है जिससे शुक्राणुओं की गिनती कम हो जाती है।