शहीदों की शहादत याद करने नपा की पहल
रायसेन।
जिला मुख्यालय के यातायात चौकी के समीप में बनाया गया शहीद स्मारक की नपा द्वारा कायाकल्प करने की पहल को शुरू कर दिया गया है। मुख्यालय पर कई नगर पालिका अध्यक्षों का कार्यकाल गुजरा लेकिन किसी भी नपाध्यक्ष द्वारा शहीद स्मारक की सुध नहीं ली और शहीद स्मारक जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा का शिकार ही रहा। लेकिन वर्तमान में नपाध्यक्ष जमना सेन ने शहीद स्मारक का कायाकल्प किए जाने का काम तेजी के साथ शुरू करवा दिया गया है और 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस से पूर्व ही शहीद स्मारक की सूरत शहर में बदली हुई नजर आएगी। नपाध्यक्ष जमना सेन के द्वारा शहीदों की शहदत को याद करने के लिए बनाया गया शहीद स्मारक का जीर्णोंद्धर किए जाने की शहर के लोगों ने भूरी भूरी प्रशंसा की है।


सार्वजनिक भवनों में अनिवार्य रूप से बनाए जाएंगे रैंप
रायसेन।
दिव्यांगों के लिए केंद्र सरकार सुगम्य भारत अभियान चला रही है। इस अभियान के तहत सभी शासकीय व अशासकीय भवनों में दिव्यांगों के लिए अनिवार्य रूप से रैंप बनाए जाएंगे ताकि उन्हें आने-जाने में परेशानी न हो। संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त सह सचिव विवेक अग्रवाल ने जिले के सभी नगरीय निकाय के सीएमओ को इस संबंध में आदेश दिए हैं। रायसेन जिले में हजारों दिव्यांग हैं। इन दिव्यांगों को सुगम आवागमन और बाधारहित वातावरण उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार सुगम्य भारत अभियान चला रही है। इस अभियान के तहत सभी प्रकार के सार्वजनिक भवन जैसे- स्कूल, कॉलेज, होटल, अस्पताल, रेस्टोरेंट, कार्यालय आदि चाहे वे सरकारी हो या गैर सरकारी, सभी में दिव्यांगों के लिए अनिवार्य रूप से रैंप बनाना होगा।  भवन निर्माण की अनुमति में रैंप को अनिवार्य किया।
हालांकि वर्तमान में इस शर्त का पालन करते हुए जिला शिक्षा केंद्र की ओर से स्कूल भवन बनवाए जा रहे हैं। अब इसे भवन निर्माण संहिता के तहत नगरीय निकायों की ओर से दी जाने वाली भवन निर्माण की अनुमति में अनिवार्य रूप से जोड़ दिया गया है, इससे अब बिना इस शर्त का पालन किए बगैर कोई भी सार्वजनिक भवन का निर्माण नहीं होगा। सभी भवनों में रैंप बनाना अनिवार्य रूप से जरूरी होगा। रायसेन कलेक्टोरेट परिसर में दिव्यांगों के लिए रैंप नहीं था, लेकिन वर्तमान में यहां रैंप का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। उम्मीद की जा रही है कि इस महीने के अंत से पहले यह रैंप दिव्यांगों के लिए प्रारंभ हो सकता है।