गर्मी के मौसम में घर को ठंडा रखने के लिए आप आप कई तरह के तरीके इस्तेमाल करते है लेकिन आपको इन सबसे कुछ ज्यादा फायदा नहीं होता है। इसके अलावा ऐसे मौजस में आपको कूलर, पंखा, एअर कंडीशनर के बिना रहना मुश्किल लगने लगता है और लाइट चले जाने पर आप परेशान हो जाते है। ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसे उपाएं लाए है जिससे गर्मी में भी बिना बिजली के आप घर को ठंडा रख सकते है।

 

1. घर की खिड़कियों में बदलाव
सही दिशा में खिड़किया बनाने से आप घर के अंदर 77 प्रतिशत गर्मी को कम कर सकते है। ऐसी जगह पर खिड़किया बनवाएं जहां से हवा घर के अंदर आए न की घूप। घर की खिड़कियों के शीशे एनर्जी सेविंग फ्रेम वाले ही लगवाए। अगर की खिड़कियां दक्षिण और पश्चिम दिशा में होगी तो घर के अंदर धूप कम आएगी और आपका घर ठंडा रहेगा।

 

2. ग्रीन कलर से डेकोरेशन
घर की सजावट के लिए ज्यादा से ज्यादा ग्रीन कलर इस्तेमाल करें। इससे आपको कम से कम गर्मी का एहसास होगा। इसके अलावा घर को प्रकृतिक तरीकों से ठंडा रखने के लिए आप अंदर और बाहर पेड़-पौधे लगा सकते है। घर के आसपास पेड़ होने पर तापमान 10 से 15 डिग्री तक कम हो जाता है।

 

3. हीट प्रूफिंग पेंट
घर की छत पर हीट प्रूफिंग पेंट कराने से भी आप गर्मी को 10 से 15 फीसदी कम कर सकते है। इससे घर के अंदर गर्मी का तापमान ठीक रहता है। इसके अलावा आप घर के अंदर वाटर बेस्ड पेंट करवा कर भी गर्मी को कम कर सकते है।

4. लाइट और इलेक्ट्रॉनिक का इस्तेमाल
घर के अंदर तेज रोशनी वाली लाइट्स लगाने से भी तापमान बढ़ जाता है। घर को ठंडा करने के लिए आप झूमर या लैंप में सीएफएल या एलईडी बल्ब का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा कंप्यूटर, टीवी और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स सामान भी गर्मी को बढ़ाते है। इसलिए जब ये चल न रहें हो तो इन्हें अनप्लग कर दे।

 

5. बाहरी गर्मी को ऐसे करें कम
घर की बाहर की दीवारों पर घूप पड़ने से अंदर गर्मी हो जाती है। इसलिए घर के बाहर हीट-रिफ्लेक्टिव पेंट करवाएं। इससे बाहरी गर्मी के असर को काफी कम किया जा सकता है। इसके अलावा आप फर्श पर इन्फ्रारेड अंडरफ्लोर हीटिंग का इस्तेमाल करके घर के तापमान को नियत्रिंत कर सकते है।