कुशवाह समाज ने धूमधाम से निकाली लव-कुश की शोभयात्रा
जगह जगह सामाजिक संगठनों ने किया जोरदार स्वागत
रायसेन।
गुरूवार को जिला कुशवाह समाज समिति के तत्वावधान में लव-कुश भगवान की विशाल शोभयात्रा शहर के पाटनदेव श्री हनुमान मंदिर से निकाली गई। शोभयात्रा का नगर में अनेक स्थानों पर सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने पुष्प वर्षाकर जोरदार स्वागत किया। शोभायात्रा में बड़ी संख्या में कुशवाह समाज के लोगों ने भाग लिया। वहीं स्थानीय दशहरा मैदान पर स्थित सामुदायिक भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के वनमंत्री डॉ.गौरीशंकर शेजवार एवं विशेष अतिथि प्रदेश कुशवाह समाज अध्यक्ष नारायण सिंह,पिछड़ा वर्ग मोर्चा अध्यक्ष भगत सिंह,भैयालाल कुशवाह व कार्यक्रम अध्यक्षता जिलाध्यक्ष नर्मदा प्रसाद कुशवाह ने की। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ.शेजवार ने कहा कि कुशवाह समाज हमेशा से हमारे साथ रहा है।
समाज की तरक्की के लिए समाज संगठन को मजबूत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने कुशवाह समाज के धर्मशाला भवन के लिए पूर्व में 5 लाख रूपए दिए थे। वहीं क्षेत्रीय सांसद दीदी सुषमा स्वराज ने 15 लाख रूपए की राशि भवन निर्माण के लिए दी थी। जिसमें 10 लाख रूपए की राशि कुशवाह समाज को प्राप्त हो गई है और शेष राशि 5 लाख रूपए के लिए भी आग्रह किया जाएगा। वहीं उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कुशवाह समाज से आव्हान किया कि लव कुश मांगलिक भवन गोपालपुर निर्माण के लिए कुशवाह समाज को भी आगे आना चाहिए। जिससे समाज के कार्यक्रम इसी धर्मशाला में आयोजित हो सके और आगे भी धर्मशाला निर्माण के लिए जो भी सहयोग चाहिए उसे देने के लिए मैं हमेशा तैयार हूं। लेकिन इस कार्य के लिए सामाज की भूमिका भी होना चाहिए।
वहीं उन्होंने कुशवाह समाज के युवा संगठन का धन्यवाद  करते हुए कहा कि उन्होंने राशि एकत्रित किए जाने की पहल की है। जो अपने आप में सराहनीय है। इस अवसर पर नपा उपाध्यक्ष नारायण कुशवाह, नरेश कुशवाह, जिला मीडिया प्रभारी सुरेश कुशवाह,कैलाश कुशवाह, गणेश कुशवाह, मूलचंद कुशवाह, रमेश कुशवाह, चैन सिंह कुशवाह, जमना कुशवाह, प्रताप कुशवाह, पूरन सिंह कुशवाह,मिथलेश कुशवाह, तखत कुशवाह, वीरबल कुशवाह, हेमंत कुशवाह, संतोष कुशवाह, धमेन्द्र कुशवाह, सोनू कुशवाह, राजेश कुशवाह, मुकेश कुशवाह, भीकम कुशवाह,चिमन कुशवाह, अनिल कुशवाह,विशाल कुशवाह,  लालू कुशवाह, राजू कुशवाह, मजबूत सिंह कुशवाह, मनोज कुशवाह सहित बड़ी संख्या में कुशवाह समाज के लोग मौजूद थे। वहीं शोभायात्रा में जिला महामंत्री राकेश तोमर, भाजपा मण्डल अध्यक्ष मिट्ठुलाल धाकड़,  हिउस अध्यक्ष शिवराज सिंह कुशवाह, पूर्व नपाध्यक्ष राजकुमार यादव, पूर्व हिउस अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह राठौर, बादामी पटेल, अनिल चौरासिया,संतोष यादव सहित अन्य समाज के गणमान्य नागरिक भी शामिल हुए।
कांग्रेसियों का सम्मान करता हूं:-
वहीं सम्बोधन के दौरान डॉ.शेजवार ने कहा कि कुशवाह समाज में जो कांग्रेस के है उनका मैं सम्मान करता हूं। समाज में कई राजनीतिक पाटियों के लोग होते है। लेकिन कुशवाह समाज को संगठित करना उनकी पहली प्राथमिकता होना चाहिए जिससे समाज के लोग ज्यादा से ज्यादा शिक्षित हो और समाज आर्थिक उन्नति कर सके। उन्होंनेे वहीं समाज में बेटी को शिक्षित करने पर भी जोर दिया और कहा कि अगर समाज शिक्षित होगा तो कई प्रशासनिक पदों एवं अन्य सरकारी क्षेत्रों में भी कुशवाह समाज के लोग भी होंगे।
जगह जगह हुआ स्वागत:-
कुशवाह समाज द्वारा निकाली गई भगवान लव कुश की शोभयात्रा का जगह जगह स्वागत किया गया। स्थानीय नगर पालिका कार्यालय के सामने नपाध्यक्ष जमना सेन द्वारा पुष्प वर्षाकर जोरदार स्वागत किया। राठौर समाज द्वारा भी स्वागत किया गया। इसी तरह शहर में अन्य स्थानों पर भी सामाजिक संगठनों ने स्वागत किया।