नई दिल्ली . हाल ही में एक ऐसे स्मार्टफोन डिस्प्ले का पेटेंट फाइल किया गया है जिसकी स्क्रीन टूटने पर खुद-ब-खुद रिपेयर हो जाती है। स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी मोटोरोला द्वारा फाइल किए गए इस पेटेंट में वह तरीका बताया गया है जिससे डैमेज वाली जगह को गर्मी मिलेगी तो स्क्रीन खुद ठीक होने लगेगी।

यह स्क्रीन एक खास तरह के प्लास्टिक से बना होगा जिसे 'शेप मेमरी पॉलिमर' नाम से जाना जाता है। एक टेम्प्रेचर पर पहुंचने के बाद यह अपनी पहले वाली ही शेप में पहुंच जाता है।

मोटोरोला ने बताया है कि एक ऐप के जरिये यूजर स्क्रीन का वह हिस्सा मार्क कर पाएंगे जो डैमेज हुआ है, फिर वह हैंडसेट उतनी जगह को अपनी पावर से हीट करेगा। वैकल्पिक रूप से फोन को एक हीलिंग डॉक पर रातभर रखना होगा या लोहे जैसे किसी मटीरियल को फोन की सतह पर लगाना होगा। यह हीलिंग प्रक्रिया छोटे-मोटे स्क्रैच या चटख पर ही काम कर पाएगी।

यह पेटेंट पिछले हफ्ते पब्लिश किया गया था लेकिन यह नहीं कहा जा सकता कि मोटोरोला या उसकी पैरंट कम्पनी लेनोवो जल्द इसका इस्तेमाल भी कर लेंगे। इस कॉन्सेप्ट को हकीकत में बदलने से पहले कम्पनी को कुछ मुश्किलों का हल ढूंढना होगा। मसलन, उसे यह देखना होगा कि पॉलिमर की स्क्रीन यूजर के शरीर की गर्मी से पिघल तो नहीं रही है।